Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारयुवाओं के नाम निर्वाचन नामावली में जुड़वाने के लिए चलेगा अभियान

युवाओं के नाम निर्वाचन नामावली में जुड़वाने के लिए चलेगा अभियान

बीएलओ की टीम बनाकर कॉलेजों में भी भेजी जाएगी

उज्जैन।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जिलेवार समीक्षा कर एक जनवरी 2022 की आधार तिथि के अनुसार निर्वाचन नामावली में 18 से 19 वर्ष आय ुवर्ग के युवा मतदाताओं के नाम उनकी जनसंख्या की अपेक्षा पर्याप्त संख्या से कम जुड़े होने से विशेष अभियान चलाकर जिले को निर्धारित लक्ष्य पूर्ति करने के निर्देश दिये गये हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप को पत्र लिखकर उपरोक्त कमी की पूर्ति के लिये नवीन मतदाताओं को जागरूक करने हेतु कहा है और जिले की विधानसभाओं के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के माध्यम से कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर ने इस संबंध में अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा एवं प्राचार्य शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय को इस संबंध में पत्र भेजकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। जिला पंचायत की सीईओ को निर्देश दिये कि प्रत्येक शिक्षण संस्थान जैसे महाविद्यालय, विश्वविद्यालय तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों को चिन्हित किया जाकर उनमें दो से चार बीएलओ की टीम बनाकर शिक्षण संस्थाओं में भेजा जाये।

विशेष गठित टीम प्रत्येक ऐसे पात्र छात्र, जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से उनका नाम दर्ज करायें। उक्त कार्य 20 अक्टूबर तक सभी महाविद्यालयों में विशेष अभियान चलाकर पूर्ण किया जाए। प्रत्येक शिक्षण संस्थानों में मतदाता जागरूकता के पोस्टर लगायें और मतदाता साक्षरता क्लब गठित हो, यह भी सुनिश्चित किया जाये।

जिले में 18 से 19 आयु वर्ग के 43911 लक्षित मतदाता: कलेक्टर ने जिले की समस्त विधानसभा क्षेत्रों के अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 18 से 19 आयुवर्ग के युवा मतदाताओं के नाम उनकी जनसंख्या की अपेक्षा पर्याप्त संख्या (2.6 प्रतिशत) से कम जुड़े होने से विशेष अभियान चलाया जाकर निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की जाये। यह अभियान 20 अक्टूबर तक चलाकर निर्वाचन नामावली में उक्त आयुवर्ग के युवा मतदाताओं के नाम शामिल किये जायें। जिले की सातों विधानसभा में उक्त आयुवर्ग के 43 हजार 911 लक्षित मतदाता हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर