रात में दो डॉक्टरों के भरोसे जिला अस्पताल की इमरजेंसी और 6 वार्ड

By AV NEWS

वार्डों में दोपहर 2 से रात 9 बजे तक लगती है डॉक्टरों की ड्यूटी

उज्जैन।संभाग के सबसे बडे जिला चिकित्सालय में रात्रि 9 से सुबह 9 बजे तक इमरजेंसी सहित 6 वार्ड सिर्फ दो डॉक्टरों के भरोसे रहते हैं। रात के समय यदि इमरजेंसी या 3-4 मरीज एक साथ आ जाएं तो विशेषज्ञ डॉक्टरों को कॉल पर बुलाना पड़ रहा है।

जिला अस्पताल का ओपीडी सुबह 9 बजे खुलता है। इस दौरान ओपीडी के अलावा विशेषज्ञ डॉक्टरों को विशेष ओपीडी में बैठकर मरीजों का उपचार भी करना होता है। परेशानी शुरू होती है दोपहर बाद जब सभी डॉक्टर्स ड्यूटी पूरी कर घर लौट जाते हैं।

दोपहर से लेकर अगले दिन सुबह 9 बजे तक जिला अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टर सिर्फ कॉल ड्यूटी पर उपलब्ध रहते हैं। सिविल सर्जन द्वारा पूरे माह डॉक्टरों की ड्यूटी का चार्ट तैयार किया जाता है, लेकिन इस चार्ट की खासियत यह है कि पूरे माह में किसी भी विशेषज्ञ डॉक्टर की रात के समय ड्यूटी नहीं लगाई जाती।

19 दिसंबर से 28 दिसंबर की ड्यूटी का यह है शेड्यूल

सिविल सर्जन द्वारा जारी की गई ड्यूटी के अनुसार दिनांक 19 दिसंबर से मेन इमरजेंसी में दोपहर 2 से रात्रि 9 बजे तक डॉ. योगेश जायसवाल और डॉ. मो. औसाफ ड्यूटी करेंगे जबकि रात्रि 9 से सुबह 9 बजे तक डॉ. सलमान खान और डॉ. मो. औसाफ की ड्यूटी रहेगी।

यही डॉक्टर रात्रि 9 बजे से सुबह 9 बजे तक जिला अस्पताल के ए वार्ड, बी वार्ड, सी वार्ड, डी वार्ड, एफ वार्ड, डीव्हीडी वार्ड के मरीजों को भी देखेंगे।

यदि उक्त वार्डों में किसी मरीज को विशेषज्ञ की जरूरत पडती है तो उसके लिये विशेषज्ञ को कॉल ड्यूटी पर बुलाया जाएगा। वह भी डॉक्टर को पहले सूचना देंगे फिर अस्पताल की एम्बुलेंस उन्हें घर लेने जाएगी। इस पूरे घटनाक्रम में 1 से 2 घंटे का समय लग सकता है तब तक उक्त ड्यूटी डॉक्टर ही मरीज को उपचार देकर बचाने का प्रयास करेंगे।

Share This Article