Thursday, June 30, 2022
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लिवर को रखना है स्वस्थ तो इन टिप्स को अपनाए

लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है. लिवर खून में मौजूद केमिकल लेवल को मेंटेन करता है. लिवर शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. लिवर हमारी बॉडी का सबसे बड़ा ऑर्गन है. लिवर में खराबी आने पर पूरी सेहत पर असर पड़ता है.

हालांकि लोग जाने-अनजाने में लिवर की हेल्थ का ख्याल रखना भूल जाते हैं. खान-पान में गड़बड़ी का असर लिवर पर भी पड़ता है. आपकी कुछ आदतों से लिवर खराब हो सकता है. ऐसे में आपको इन आदतों को बदल देना चाहिए. आइये जानते हैं आपकी कौन सी आदतें लिवर को खराब करती हैं.

कौन सी चीजें लिवर को पहुंचाती हैं नुकसान ?

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि शराब और मोटापा लिवर के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक हैं. इसके अलावा खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी लिवर हेल्थ को खराब करती हैं. आपको इन्हें तुरंत अपनी डाइट से हटा देना चाहिए.

चीनी-

ज्यादा चीनी खाने से शरीर को कई नुकसान होते हैं. चीनी खाने से मोटापा बढ़ता है और दांतों से जुड़ी समस्याएं होती हैं. ज्यााद चीनी का सेवन लिवर को भी नुकसान पहुंचाती है. ज्यादा मात्रा में रिफाइंड शुगर और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप की वजह से लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. चीनी लिवर के लिए शराब के जितनी हानिकारक है.

सफेद आटा-

आपको मैदा या फिर ज्यादा फाइन सफेद आटा खाने से बचना चाहिए. ये ज्यादातर प्रोसेस्ड होते हैं और इनमें विटामिन, मिनरल और फाइबर की मात्रा बहुत कम हो जाती है. इस तरह के आटे से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है. आपको डाइट से मैदा से बना पास्ता, पिज्जा, बिस्कुट, ब्रेड जैसी चीजें हटा देनी चाहिए.

पेनकिलर्स-

कुछ लोग जरा से दर्द में पेनकिलर्स खाने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपके लिवर पर असर पड़ता है. ज्यादा मात्रा में पेनकिलर दवाएं खाना आपके लिवर को डैमेज कर सकता है. इसलिए सोच-समझकर और डॉक्टर की सलाह पर ही पेनकिलर्स खाएं.

ज्यादा विटामिन ए-

विटामिन ए हमारी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है. इससे आंखों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं. आप नारंगी फल और सब्जियों से विटामिन ए प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कुछ लोग विटामिन एक के सप्लीमेंट्स भी लेते हैं जो लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं. विटामिन A सप्लीमेंट्स की हाई डोज से लिवर की बीमारी बढ़ सकती हैं.

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए फूड

चुकंदर

यह फूड पोषण का खजाना है लेकिन इसे बहुत अंडररेटेड है। यह एक पावरफुल डिटॉक्स एलीमेंट है। आप इसका सेवन एक गिलास जूस या सूप के रूप में कर सकते हैं। चुकंदर शरीर क विटामिन सी देता है, जिससे यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। यह लीवर को डैमेज से बचाने में भी मदद करता है।

लहसुन

यह सबसे पावरफुल लीवर डिटॉक्स में से एक है। ताजे लहसुन की एक ही फली आपके लीवर के लिए चमत्कार कर सकती है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में सेलेनियम होता है, जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए लिवर एंजाइम्स को सक्षम बनाता है। लहसुन में एलिसिन होता है जो कैंसर के रिस्क को कम करने में मदद करता है, और फैटी लीवर को भी दूर रखता है।

बेरी

बेरी जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी आपके लीवर को डैमेज होने से बचाती हैं। बेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लीवर की डैमेज्ड सेल्स को ब्लड में एंजाइम रिलीज करने से रोकते हैं। बेरी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, फैटी लीवर को रोकने में मदद कर सकती हैं और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में लाभकारी हैं।

हल्दी

हल्दी में एक मुख्य केमिकल होता है जिसका नाम करक्यूमिन है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। हल्दी की ये विशेषताएं आपके लीवर को हील करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करती है, साथ ही यह पित्ताशय के फंक्शन को भी बेहतर करती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में शक्तिशाली कंपाउंड होते हैं जिन्हें कैटेचिन के रूप में जाना जाता है। ये शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं, खून के अंदर के फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते है, लीवर की सूजन को कम करते हैं और पाचन अंगों पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करते हैं।

कॉफी

कॉफी सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है जो आपके लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद कर सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने से लीवर को बीमारियों से बचा जा सकता है। कॉफी पीने से क्रोनिक लीवर डिजीज वाले लोगों में सिरोसिस, या परमानेंट लीवर डैमेज का खतरा कम होता है।

अंगूर

अंगूर, विशेष रूप से लाल और बैंगनी अंगूर, में कई कार के लाभकारी प्लांट कंपाउंड होते हैं। इनमें से एक है रेसवेराट्रॉल है, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

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