विधानसभा चुनाव 2023: धनराशि को लेकर आयोग का सख्त रवैया

By AV NEWS

कैश, सोना या कीमती माल पकड़े जाने पर सीधे कार्रवाई

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:विधानसभा चुनाव 2023 में धनराशि के मामले में निर्वाचन आयोग का सख्त रवैया रहने वाला है। इस तरह का मसला सामने आने पर सीधे कार्रवाई की जाएगी। कैश पकड़े जाने पर इनकम टैक्स और सोना पकड़े जाने पर जीएसटी विभाग के अधिकारी ही कार्रवाई करेंगे।

विधानसभा चुनाव में कैश, सोना या कोई कीमती माल पकडऩे जाने पर फ्लाइंग स्क्वाड दल यानी एफएसटी-एसएसटी खुद कार्रवाई कर निराकरण नहीं कर सकेंगे। अब इस बार से संबंधित विभागों के ही अधिकारियों को नोडल बनाया गया है। जैसे कैश पकड़े जाने पर इनकम टैक्स के अधिकारी को बुलाया जाएगा और सोना पकड़े जाने पर जीएसटी विभाग के अधिकारी ही कार्रवाई करेंगे।

पहले फ्लाइंग स्क्वाड के जिम्मे थी कार्रवाई- प्रदेश में इस बार विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग का सख्त रवैया है, जिसको लेकर इस तरह के निर्देश जारी किए जा रहे हैं। पहले के चुनाव में फ्लाइंग स्क्वाड अपने स्तर पर कार्रवाई कर लेते थे, लेकिन अब प्रभावी कार्रवाई के लिए बदलाव किया गया है। बता दें कि प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं और अक्टूबर माह में आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी।

चार अक्टूबर को मतदाता सूची का फायनल प्रकाशन कर दिया जाएगा, जिसके बाद चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। हर बार की तरह इस बार भी एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी, एसएसटी टीमों का गठन किया गया है जो व्यय से लेकर अलग-अलग व्यवस्थाओं पर निगरानी रखती हैं। इस बार इन टीमों द्वारा शराब, कैश व सोना ऐसा पकड़े जाने पर संबंधित विभाग के आयोग द्वारा नियुक्त किए गए अधिकारियों को सूचना देना होगी।

दावे-आपत्तियों का निराकरण

चार अक्टूबर को घोषित होगी मतदाता सूची

विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची में नाम जोडऩे, हटाने और संशोधन के लिए जो आवेदन मिले थे, उनका निर्वाचन अधिकारियों ने निराकरण कर लिया है। अब चार अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।मतदाता सूची में सभी पात्र मतदाताओं के नाम जोडऩे और अपात्रों के हटाने के लिए निर्वाचन आयोग ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाया था।

इसमें आयोग ने मृत मतदाताओं के नाम सूची से हटाने से पहले मृत्यु प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से लेने, भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए थे। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों (कलेक्टरों) को स्वयं इस काम की निगरानी करने का दायित्व दिया था।

एक अक्टूबर को 18 वर्ष के होने वाले युवाओं के आवेदन भी लिए गए। सभी आवेदन पत्रों की जांच करने के बाद अब सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है। चार अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद जो भी नाम जुड़ेंगे, उन्हें अलग सूची में रखा जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक चार अक्टूबर को ही बुलाई जाएगी। इसमें मतदाता सूची की जानकारी दी जाएगी।

Share This Article