शहर में बनेंगे चार नए ट्रैफिक जक्शन

By AV NEWS

80 लाख खर्च करेगी स्मार्ट सिटी, सुधरेगी यातायात व्यवस्था

उज्जैन। ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा शहर में चार नए ट्रैफिक जक्शन बनाए जा रहे हैं। इसके लिए ऐसे प्वाइंट चुने गए हैं, जहां ट्रैफिक का दबाव लगातार बढ़ रहा है। वर्तमान में इन चौराहों पर पोल खड़े किए जा रहे हैं। फरवरी माह तक ट्रैफिक जक्शन का काम पूरा होने की संभावना हैं।

दरअसल, शहर में ओवरस्पीड और ब्लाइंड पाइंट अक्सर हादसे की वजह बनते हैं। इन हादसों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम ने मिलकर नई कवायद शुरू की है। बता दें कि शहर में ऐसे कई पाइंट हैं, जहां अक्सर हादसे होते हैं। यहां से गाडिय़ां तेज रफ्तार में गुजरती हैं और ब्लाइंड मोड़ होने की वजह से दूसरे रास्ते से आ रही गाडिय़ां नजर ही नहीं आती। ऐसे में यहां हादसे की संभावना हमेशा बनी रहती है।

इसी के चलते स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा शहर के चार चौराहों पर नए ट्रैफिक सिग्नल लगाने का काम शुरू किया गया है। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने 80 लाख रुपए खर्च करेंगी। जक्शन तैयार करने की जिम्मेदारी सेन सिक्योर नामक निजी कंपनी को सौंपी गई है।

यहां लगेंगे नए ट्रैफिक सिग्नल
शहर के तपोभूमि चौराहा, देवास रोड पर सैफी पैट्रोल पंप चौराहा, यातायात पुलिस थाना चौराहा और नागझिरी चौराहा इन चारों प्रमुख चौराहों पर नए ट्रैफिक सिग्नल स्थापित किए जाएगे। वहीं शहर में अन्य चौराहों पर लगी ट्रैफिक लाइट्स जो लंबे समय से खराब है। उन्हें भी रिप्लेस किया जाएगा।

इनका कहना है
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कुछ स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का निर्णय हुआ है। इसकी जिम्मेदारी टेंडर के माध्यम से निजी कंपनी को सौंपी गई है। जल्द ही इन चारों स्थानों पर भी ट्रैफिक जक्शन शुरू हो जाएगे।
-संतोष कौल, यातायात डीएसपी उज्जैन

इन अत्याधुनिक सिस्टम से लैस रहेंगे चौराहे….

  • रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्टर- चौराहे-तिराहे से वाहन चालक लाल सिग्नल क्रॉस करेगा तो उसके वाहन का फोटो तुरंत जनरेट कर चालान बना देगा।
  • नंबर प्लेट रिकोनाइजेशन- हर चौराहे और तिराहे आधुनिक कैमरों से लैंस बनाए जाएगे। यहां लगे कैमरों का मुंह सिग्नल की तरफ होगा। जो वाहन के आगे-पीछे लगी नंबर प्लेट तुरंत स्कैन कर लेगा।
  • स्पीड रडार- हाईस्पीड वाहन चलाने वालों पर रडार की नजर रहेगी। जैसे ही चौराहे-तिराहे पर तय स्पीड से ज्यादा में वाहन चालक निकलेगा, सेंसर के माध्यम से उसके वाहन की स्पीड रिकार्ड कर ली जाएगी।

इसलिए लगाए जा रहे सिग्नल
शहर में लगातार ट्रैफिक का दबाव बढ़ रहा है। मुख्य मार्गों व हाइवे पर आए दिन हो रहे हादसों को कम करने के लिए नए ट्रैफिक पाइंट बनाए जा रहे है। इन चौराहों पर सिग्नल लगने से वाहन चालकों को जाम से निजात मिलेगी। बता दें कि तपोभूमि चौराहा पर दुघर्टना की संभावना सबसे ज्यादा रहती है। इसलिए यहां भी ट्रैफिक जक्शन बनाने का फैसला लिया गया है।

Share This Article