श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका, ICC ने किया सस्पेंड

By AV NEWS

श्रीलंका क्रिकेट के लिए मुसीबतें कम होने का नाम ले रही हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने श्रीलंका को बैन कर दिया है. आईसीसी बोर्ड ने आज, शुक्रवार को एक बैठक की, जिसमें यह निर्णय लिया गया है. बैन नहीं हटने तक श्रीलंकाई टीम आईसीसी इवेंट में नहीं खेल पाएगी.

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) में सरकार के बढ़ती दखलअंदाजी को देखते हुए आईसीसी ने बैन लगाया है. उल्लेखनीय है कि वर्ल्डकप 2023 में श्रीलंका के खराब प्रदर्शन के बाद खेल मंत्री रोशन राणासिंघे ने एसएलसी बोर्ड को ही भंग कर दिया था और नई अंतरिम कमिटी का गठन किया था. जिसकी कमान अर्जुन राणातुंगा के हाथों में दी गई थी.

आईसीसी की तिमाही बैठक 18-21 नवंबर के बीच अहमदाबाद में होनी है. उससे पहले आईसीसी बोर्ड ने आज ऑनलाइन मीटिंग की और श्रीलंका क्रिकेट में मचे उथल-पुथल पर बात की. माना जा रहा है कि श्रीलंका बोर्ड के सभी मामलों, यहां तक की क्रिकेट टीम से संबंधित मामले में भी सरकार दखल दे रही थी, जिसे लेकर आईसीसी चिंतित था्. इसी वजह से यह फैसला लिया गया है. श्रीलंका बोर्ड को इस फैसले की सूचना दे दी गई है और उन्हें यह भी बताया गया है कि 21 नवंबर को आईसीसी बोर्ड की बैठक में अगले कदम पर फैसला लिया जाएगा.

आईसीसी ने एक बयान में कहा, “आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और फैसला लिया कि श्रीलंका क्रिकेट बतौर सदस्य अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है. एसएलसी को बोर्ड से जुड़े सभी मामलों को खुद मैनेज करने की जरूरत है. साथ ही एसएलसी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यक्ता है कि श्रीलंका में क्रिकेट के शासन-प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं हो. बैन की शर्तें आईसीसी बोर्ड उचित समय पर तय करेगी.”

जिम्बाब्वे को भी आईसीसी ने 2019 में बैन कर दिया था. इस अफ्रीकन देश के बाद श्रीलंका पिछले चार सालों में बैन होने वाला दूसरा फुल मेम्बर सदस्य है. श्रीलंका की तरह जिम्बाब्वे क्रिकेट में भी सरकार की दखलअंदाजी बढ़ गई थी. जिस वजह से बैन लगाया गया था. आईसीसी ने जिम्बाब्वे में क्रिकेट को अचानक बंद करने का फैसला लिया था. साथ ही फंडिंग भी रोक दी थी. हालांकि इसके विपरीत श्रीलंका के मामले में आईसीसी थोड़ा नरमी से कमद उठाएगी.

Share This Article