संसद में राहुल गांधी की वापसी…

By AV NEWS

लोकसभा सचिवालय ने जारी की सदस्यता बहाली की अधिसूचना

अक्षरविश्व न्यूज . नई दिल्ली 136 दिन बाद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल हो गई है। लोकसभा सचिवालय ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की। लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई लेकिन राहुल लोकसभा नहीं पहुंचे। इस बीच मणिपुर मुद्दे पर हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई।

मोदी सरनेम मानहानि केस में राहुल को 23 मार्च को निचली अदालत ने 2 साल की सजा सुनाई थी। इसके 24 घंटे में ही 24 मार्च को सांसदी चली गई थी। इसके बाद गुजरात हाईकोर्ट ने भी सजा बरकरार रखी थी। राहुल ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी। 134 दिन बाद 4 अगस्त को कोर्ट ने इस केस में राहुल की सजा पर रोक लगा दी थी।

यह है मामला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को ‘मोदी सरनेमÓ टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में सुप्रीम कोर्ट से फौरी राहत मिल गई है। कोर्ट ने शुक्रवार को एक अंतरिम आदेश में कांग्रेस नेता की सजा पर फिलहाल रोक लगा दी थी। इससे पहले गुजरात हाईकोर्ट ने मोदी उपनाम टिप्पणी पर मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। ऐसे में बड़ी बात यह भी यह भी है कि सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद राहुल लोकसभा सदस्यता बहाल हो सकती है।

राहुल की गैर-मौजूदगी में संसद में क्या-क्या हुआ…

1. सांसदी जाने पर बजट सत्र में हंगामा
राहुल गांधी की संसद सदस्यता इस साल के बजट सत्र के दौरान ही चली गई थी। वह पूरे सेशन में हिस्सा नहीं ले पाए थे। राहुल की सासंदी जाने वाले मुद्दे पर 5-6 अप्रैल को विपक्षी नेताओं ने सदन में हंगामा किया था।

2. नई संसद का इनॉगरेशन
28 मई को पीएम नरेंद्र मोदी ने नई संसद बिल्डिंग का इनॉगरेशन किया था। इस दौरान पीएम ने सेंगोल को सदन में स्पीकर की कुर्सी के बगल में स्थापित किया। इस कार्यक्रम का कांग्रेस सहित 20 पार्टियों ने बायकॉट किया था।

3. लोकसभा में दिल्ली विधेयक पास
राहुल की अनुपस्थिति में ही मानसून सेशन में दिल्ली विधेयक पास कराया गया। 3 अगस्त को लोकसभा में यह बिल पास हुआ। दिल्ली सेवा बिल मौजूदा अध्यादेश की जगह लेगा जो दिल्ली सरकार को अधिकांश सेवाओं पर नियंत्रण देने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश को रद्द कर देगा।

Share This Article