सरकारी स्कूलों में चौथी से आठवीं कक्षा की छमाही परीक्षाएं 20 से

By AV NEWS

वार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र लर्निंग आउटकम पर आधारित होंगे

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:सरकारी स्कूलों में चौथी से आठवीं कक्षा की छमाही परीक्षाएं 20 दिसंबर से आयोजित कराई जाएंगी। राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रदेश के शासकीय स्कूलों की चौथी से आठवीं कक्षा की छमाही परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। परीक्षाएं 28 दिसंबर तक चलेंगी। इनकी वार्षिक परीक्षा मार्च के प्रथम सप्ताह में होने की संभावना है। वार्षिक परीक्षा में 60 अंक का प्रश्नपत्र और 40 अंक का प्रोजेक्ट वर्क होगा।

परीक्षाएं छह नवंबर से आयोजित होने वाली थीं, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण स्थगित कर दी गई थीं। चौथी व पांचवीं कक्षा की परीक्षा का समय सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक और छठीं, सातवीं व आठवीं कक्षा की परीक्षाओं का समय दोपहर दो से 4.30 बजे तक होगा। इस बार तीसरी से आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लर्निंग आउटकम पर आधारित होंगे। ऐसे में विद्यार्थी कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को रटकर परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें पूरे पाठ्यक्रम बारीकी से पढऩा होगा।

इनकी वार्षिक परीक्षा मार्च के प्रथम सप्ताह में होने की संभावना है। वार्षिक परीक्षा में 60 अंक का प्रश्नपत्र और 40 अंक का प्रोजेक्ट वर्क होगा।60 अंक के प्रश्नपत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न, रिक्त स्थान, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के बदले तार्किक प्रश्न अधिक शामिल होंगे। राज्य शिक्षा केंद्र की वेबसाइट पर वार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों का ब्लू प्रिंट अपलोड किया जाएगा। विद्यार्थी ब्लू प्रिंट को डाउनलोड कर परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।

ऐसा है प्रश्नपत्रों का प्रारूप

प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र का कुल अंक-60 बहु विकल्पीय-पांच प्रश्न (प्रत्येक एक अंक) रिक्त स्थान की पूर्ति-पांच प्रश्न (प्रत्येक एक अंक) अति लघुउत्तरीय -छह प्रश्न (प्रत्येक दो अंक) लघु उत्तरीय -छह प्रश्न (प्रत्येक तीन अंक) दीर्घ उत्तरीय -चार प्रश्न (प्रत्येक पांच अंक।

Share This Article