Tuesday, February 7, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेससर्दियों में खाएं इस आटे की रोटी, मिलेंगे कई फायदें

सर्दियों में खाएं इस आटे की रोटी, मिलेंगे कई फायदें

बाजरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में इसे कई तरह से खाया जाता है। लेकिन इसकी रोटी बनाकर खाना शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगती है। बाजरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और फोलेट आदि पाए जाते हैं। इसको खाने से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

कई लोग सरसों के साग के साथ खाना काफी पसंद करते हैं। इसे डायबिटीज मरीज भी आसानी से खा सकते हैं। बाजरे की रोटी पर मक्खन लगाकर खाने से इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने से शरीर गर्म रहता है और मौसमी बीमारियों से भी शरीर का बचाव होता हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने के अन्य फायदों के बारे में।

पाचन तंत्र को करे मजबूत
बाजरे की रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिसे खाने से पाचन तंत्र हेल्दी रहने के साथ गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं भी आसानी से दूर होती हैं। इसके सेवन से कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर होती है। बाजरे की रोटी पेट फूलने जैसी प्रॉब्लमस को भी दूर रखती हैं।

वजन कम करने में मददगार
सर्दियों में अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है, तो डाइट में बाजरे की रोटी को शामिल करें। बाजरे की रोटी खाने से वजन कम होने के साथ शरीर भी लंबे समय तक हेल्दी रहता है। बाजरे की रोटी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और इसे खाने से लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीज के लिए लाभदायक
बाजरे की रोटी को डायबिटीज के मरीज भी आसानी से खा सकते है। बाजरे के आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। जिस कारण डायबिटीज के रोगी इसे आसानी से खा सकते हैं। बाजरे की रोटी खाने से डायबिटीज कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी को करे मजबूत
सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शरीर भी हेल्दी रहता है। सर्दियों में इसके सेवन से मौसमी बीमारियों से बचाव होता हैं। बाजरा शरीर को अंदर से गर्म रखता है। जिससे शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
जी हां, बाजरे की रोटी खाने से त्वचा भी हेल्दी रहती है। बाजरे में आयरन, जिंक और विटामिन बी9 आदि पाए जाते हैं, जो त्वचा का ख्याल रखने के साथ त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बचाव करते हैं। बाजरे की रोटी खाने से स्किन स्वस्थ रहती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर