सर्दियों में खुदकों रखना है फिट तो डाइट में शामिल कर लें ये चीज़ें

By AV NEWS

सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी और फिट रखना जरूरी है. इसके लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें पोषक तत्वों के साथ ही इम्यूनिटी मजबूत करने वाले गुण भी मौजूद हों. विंटर में बॉडी टेम्परेचर कई बार कम हो जाता है, ऐसे में तापमान को बैलेंस रखने के लिए गर्माहट बरकरार रखने वाले फूड्स भी खाना चाहिए. खजूर, गुड़, तिल जैसी चीजों का नियमित सेवन न सिर्फ आपको बीमारियों से दूर रखने में मददगार रहेगा बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करेगा. आइए जानते हैं ऐसे ही 6 फूड्स के बारे में…

खजूर –

विंटर सीजन की शुरुआत होते ही बाजार में खजूर की बहार आ जाती है. सेहत के लिए बेहद फायदेमंद खजूर का सर्दियों में सेवन बेहद लाभकारी होता है. इसमें फास्फोरस, कैल्शियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें शुगर भी काफी मात्रा में होती है.

गुड़ –

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही खाने में गुड़ का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. गुड़ शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है. गुड़ से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. तेज ठंड पड़ने पर गुड़ की चाय सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकती है.

तिल –

सर्दियां आते ही घरों में तिल से बनी चीजें बनना शुरू हो जाती हैं. तिल की तासीर भी गर्म होती है, यही वजह है कि उसका विंटर में खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. तिल में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

गाजर  –

गाजर सिर्फ स्वाद में ही बेहतरीन नहीं होती है बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये काफी लाभकारी होती है. विटामिंस से भरपूर गाजर में बीटा कैरोटीन भी होता है और सर्दियों में गाजर को कई तरह से खाया जाता है.

मूंगफली  –

मूंगफली भले ही ड्राई फ्रूट्स नहीं है लेकिन आम लोगों के लिए ये मेवे के तौर पर ही इस्तेमाल की जाती है. सर्दियों में मूंगफली सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है. मूंगफली की पट्टी इन दिनों में काफी खायी जाती है जो बॉडी की गर्माहट बरकरार रखती है.

लहसुन –

ज्यादातर घरों में खाने में इस्तेमाल होने वाला लहसुन एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. इसकी तासीर भी गर्म होती है और सर्दियों में लहसुन खाने से सर्दी, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से बचाव होता है.

Share This Article