सर्दियों में त्‍वचा हो जाती है रूखी और बेजान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

By AV NEWS

सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है। ऐसे में ड्राई स्किन, हेयर और होठों का ड्राई होना आदि कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। स्किन ही हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा है जो सबसे पहले इसके कॉनटेक्ट में आता है। ऐसे में आप अपनी त्वचा (स्किन) का ख्याल नहीं रखेंगे तो ठंड में आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाएगी।

बता दे कि स्किन को शाइनी और सॉफ्ट बनाने के लिए आपको ठंड में अच्छे खान-पान के साथ, स्किन केयर करना भी जरूरी है, जिससे आपकी स्किन को पोषण मिलेगा और ठंड में भी आपकी स्किन मुलायम और चमकदार दिखेगी। आप भी अपनी स्किन केयर के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह पर घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहते हैं तो आइए जानते है ऐसा नुस्खा जिसे करने से आपकी स्किन सर्दियों में भी बिल्कुल मुलायम और चमकदार रहेगी।

रोजाना क्रीमी मॉइस्चराइजर लगाएं
स्किन को मॉइस्चराइज करने और हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना जरूरी है। इस दौरान क्रीमी और हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है, जिससे स्किन पर डलनेस और ड्राईनेस की समस्या न हो। सुबह हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करने से त्वचा को दिनभर हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है।

सर्दियों के मौसम में धूप जरूर लें

कई लोग टैनिंग के कारण धूप बिल्कुल ही नहीं लेते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। आप सर्दियों में धूप का आनंद जरूर लें, इससे शरीर को विटामिन D मिलता है, जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है। ठंड के मौसम में आप सुबह की धूप लें और घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें।

नहाने से पहले तेल लगाने के 5 फायदे

  • सर्दियों में शरीर पर तेल लगाने से ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है और स्किन को पोषण मिलता है। शरीर के टॉक्सिन्स बाहर आ जाते हैं और स्किन हेल्दी होती है।
  • नहाने से पहले शरीर का तेल से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है और मसल्स को काफी आराम मिलता है।
  • नहाने से पहले चेहरे पर तेल लगाने से एजिंग से छुटकारा मिल सकती है। इससे चेहरे पर कसावट आती है और झुर्रियां खत्म होती हैं।
  • ठंड के मौसम में नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाने से मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और थकान दूर हो जाती है।
  • नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाने से जोड़ो में दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है।

लिप्स केयर के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खों

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल
अगर आपके होंठ सर्दी में ज्यादा फटते हैं तो इसके लिए आप रोजाना एलोवेरा जेल लगाएं। ये आपके होंठों को हील करेगा साथ ही क्रेक को भी दूर करेगा। रोजाना इसके इस्तेमाल से ही आप अपने होंठों की अच्छे से केयर कर सकती हैं।

शहद का करें इस्तेमाल
शहद से भी आप अपने होंठों की केयर कर सकती हैं। इससे स्किन मॉइश्चराइज होगी। इसके लिए आपको लिप्स पर रोजाना शहद (गुलाबी लिप्स के लिए टिप्स) की एक लेयर लगानी है। फिर इसे 15-20 मिनट के बाद हटा लेना है। इससे भी आपके होंठ सॉफ्ट बने रहेंगे।

मलाई का करें इस्तेमाल
होंठों के लिए मलाई भी काफी अच्छी होती है। आप इसका इस्तेमाल भी रोजाना कर सकती हैं। इसे रात को लगाकर सोए और अगली सुबह (होंठों को बनाएं मुलायम) अपने होंठों को साफ कर लें। इसके इस्तेमाल से होंठ मुलायम नजर आते हैं साथ ही सॉफ्ट भी रहते हैं।

Share This Article