सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे

By AV NEWS

सर्दी के मौसम में मूंगफली अधिकतर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक्स होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मूंगफली का सेवन सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। जी हां क्योंकि मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मूंगफली में प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन ई, विटामिन बी6, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और कैल्शियम जैसे जरूरी तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, साथ ही इसकी तासरी भी गर्म होती है। इसलिए अगर आप सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में मूंगफली खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या हो जाती है, लेकिन अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता है. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, जो शरीर को अंदर से गर्माहट पहुंचाता है।

दिल के लिए फायदेमंद

सर्दी के मौसम में दिल (Heart) संबंधी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि मूंगफली एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

मूंगफली का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि मूंगफली में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन (Weight) कम करना चाहते हैं, तो आपको मूंगफली का सेवन करना चाहिए। क्योंकि मूंगफली में फाइबर पाया जाता है, इसलिए अगर आप सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कम करने में फायदा मिलता है।

हड्डियां होती है मजबूत

मूंगफली का सेवन करने से हड्डियां (Bones) मजबूत होती है और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है। क्योंकि मूंगफली में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

ब्लड प्रेशर रहता है नियंत्रित

मूंगफली का सेवन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की शिकायत होने पर फायदेमंद होता है। क्योंकि मूंगफली में पोटेशियम, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

Share This Article