Monday, November 28, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेससर्दियों में हर किसी को Follow करने चाहिए ये हेल्थ टिप्स

सर्दियों में हर किसी को Follow करने चाहिए ये हेल्थ टिप्स

सर्दी लगभग आ चुकी है। मौसम अपने साथ छोटे दिन और लंबी रातें लेकर आता है, जो बदले में कई बीमारियों को जन्म देता है जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण हमें हो सकती हैं। यदि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं तो ठंडे दिन वास्तव में चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। ऐसी बहुत सी तैयारियाँ हैं जो वर्ष के इस समय के दौरान आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं। पर्याप्त नींद लेने से लेकर स्वस्थ खाने और व्यायाम करने तक, ऐसी कई चीजें हैं जो आप फिट रहने के लिए कर सकते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन करके आप इस सर्दी में अपने स्वास्थ्य के शीर्ष पर बने रह सकते हैं:

गर्म पानी पिएं

अगर आपका पेट साफ नहीं होता है तो आपको सुबह उठकर गर्म पानी पीना चाहिए। इससे न केवल पाचन तंत्र में सुधार होता है बल्कि त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।आपका पेट अगर साफ नहीं होता है, तो आपको सुबह उठकर गरम पानी पीना चाहिए। इससे न सिर्फ डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा होता है बल्कि स्किन प्रॉब्लम्स भी ठीक हो जाती हैं।

नारियल तेल की मालिश

ठंड के दिनों में त्वचा का हाइड्रेशन कम हो जाता है। इन समस्याओं से बचने के लिए आप रोजाना नारियल का तेल अपने हाथों और पैरों पर लगाएं। वहीं, चेहरे पर कोकोनट ऑयल मसाज करने के बाद चेहरे को धो लेना चाहिए।सर्दी के मौसम में कम से कम एक दिन भाप जरूर लें। भाप लेने से आपकी त्वचा भी रिपेयर होती है।

गुड़ का प्रयोग

चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए? आप चाय और मिठाई में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। साथ ही आपका वजन भी नहीं बढ़ता है।

मसाला चाय

सर्दियों के मौसम में गर्मा-गर्म चाय पीना हर किसी को अच्छा लगता है. मसाला चाय पीने से शरीर को संक्रमण से लड़ने में ताकत मिलती है. लौंग, दालचीनी, काली मिर्च जैसे कई मसालों का इस्तेमाल हम हर दिन करते हैं. इनकी चाय बनाकर पीने से भी इम्यूनिटी बढ़ती है और ये सर्दी-जुकाम रोकने में मदद करते हैं.

घी का सेवन

कड़ाके की ठंड के कारण सर्दी हमारी त्वचा और बालों को रूखा बना देती है. इसलिए शरीर को पोषण देने के लिए आप घी का सेवन कर सकते हैं. अपने आप को पोषित रखने के लिए आपको नियमित रूप से घी का सेवन करना चाहिए. घी ठंड के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखने का भी काम करता है.

गरमागरम सूप 

हर दिन कुछ अलग-अलग वेजिटेबल का सूप बनाकर सर्दियों का लुत्फ उठाएं। मिक्स वेजिटेबल्स का जूस पिएं। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हमारा पाचन तंत्र कमजोर होता है। इसलिए कोशिश करें कि गरम खाना खाएं। सर्दियों में ठंडा खाना खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर