सीपीआर प्रशिक्षण से लाभान्वित हुए प्रतिभागी, स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

By AV NEWS

उज्जैन। स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और व्यक्तियों को जीवन बचाने वाले कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से कंप्यूटर विज्ञान संस्थान, विक्रम विवि संस्थान ने शाल्बी अस्पताल इंदौर के सहयोग से व्यापक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।

इस दौरान विवि कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पाण्डेय ने कहा यह कार्यक्रम विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कैंसर रोकथाम और कार्डियोपल्मोनरी रिस्क्यूसिटेशन (सीपीआर) प्रशिक्षण के महत्वपूर्ण पहलुओं को छूने का साधन सिद्ध होगा। स्वागत भाषण में प्रो. उमेश कुमार सिंह ने दिया। कार्यक्रम का आयोजन कैंसर जागरुकता सत्र के साथ हुआ, जिसमें डॉ. एस.पी. श्रीवास्तव ने सत्र आयोजित किया जो शाल्बी अस्पताल, इंदौर के प्रमुख ऑन्कोलॉजिस्ट हैं।

डॉ. श्रीवास्तव का अनुभव और उनकी ऑनकोलॉजी के क्षेत्र में गहरे ज्ञान ने लोगों को कैंसर रोकथाम, पहचान, और स्वस्थ जीवनशैली के महत्वपूर्ण दिशा निर्देश प्रदान किए। कैंसर सत्र के पश्चात, प्रतिभागियों को प्राथमिक चरण का सीपीआर प्रशिक्षण उपकरण विज्ञान में विशेषज्ञ डॉ. जयसिंह राघव ने प्रदान किया। कार्यक्रम ने चिकित्सा विशेषज्ञों और सामान्य जनता के बीच संबंध की कमी को मिटाने के लिए एक मंच के रूप में काम किया। कार्यक्रम के समापन पर सूत्रधार डॉ. शिशिर श्रीवास्तव ने आभार माना।

Share This Article