सीबीएसई छात्रों को न हो परीक्षा का तनाव

By AV NEWS

बोर्ड ने जारी किए टोल फ्री नंबर और पोडकास्ट

उज्जैन। आगामी माह से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक तौर पर मदद करने को लेकर 1800-11-8004 टोल फ्री नंबर जारी किया है। इस पर छात्र परीक्षाओं को लेकर होने वाली तनाव मुक्त तैयारी, समय प्रबंधन, परीक्षाओं से जुडे सवाल आदि के समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड ने इस बारे में जानकारी देने सभी विद्यालयों के प्राचार्यों को चि_ी जारी की है। बता दें कि इस टोल फ्री नंबर पर दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में छात्रों के लिए मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। गौरतलब है कि बोर्ड की वेबसाइट पर छात्रों को मार्गदर्शन देने के लिए हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पाडकास्ट भी तैयार किया गया है जिसमें उन्हें विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शित किया जाएगा।

इस तरह होती है काउंसलिंग

काउंसलिंग का समय सुबह साढ़े नौ बजे से शाम साढ़े पांच तक है। छात्र सोमवार से शनिवार इस दौरान अपनी समस्याओं को लेकर विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं। यह सुविधा पूरी तरह निश्शुल्क है। इसमें देशभर के 84 प्रिंसिपल और काउंसलर्स शामिल रहेंगे। इसके साथ ही युवाओं के अनुभव, डिप्रेशन, गुस्से, इंटरनेट एडिक्शन जैसे विषयों पर भी कंटेंट उपलब्ध रहेगा, ताकि छात्र इससे जुड़ी अपनी समस्या का हल पा सकें।

Share This Article