Monday, February 6, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेससुबह उठते ही सिर में होता है भयानक दर्द? जानें कारण

सुबह उठते ही सिर में होता है भयानक दर्द? जानें कारण

कई घंटों तक सोने के बाद भी आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और जब आप थके हुए उठते हैं, तो यह आपके दिन और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं जिससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी. एसेंशियल ऑयल से लेकर कुछ चाय तक, ऐसे कई तरीके हैं जो सोने में मुश्किल होने पर मदद कर सकते हैं. जब आप थके हुए उठते हैं, तो यह आपके डेली कामों को प्रभावित करता है और इसलिए यह जरूरी है कि अच्छी नींद लें. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इसका कारण पता करें.

सुबह सिरदर्द के कारण

एक्सपर्ट बताते हैं सुबह के सिरदर्द आम हैं और कई कारणों से हो सकते हैं. अगर कोई डिहाइड्रेट है तो उसे सिरदर्द की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही बहुत अधिक शराब का सेवन करना या लंबे समय तक धूप में रहने से भी अगले दिन सुबह उठकर सिरदर्द की समस्या हो सकती है. तनाव और बीमारियां भी आपके सिर दर्द को तेज कर सकती हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है, यह केवल डिहाइड्रेशन के कारण होता है

पूरी नींद ना लेना

अक्सर लोग सोने से पहले घंटों मोबाइल फोन व लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं। इसके कारण वे पूरी नींद नहीं ले पाते हैं। मगर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 7-8 घंटों की नींद जरूरी होती है। ऐसे में अगर आप नींद पूरी नहीं करेंगे तो सुबह उठते ही सिर में दर्द की परेशानी हो सकती है।

स्लीप डिसऑर्डर

सुबह सोकर उठने के बाद होने वाले सिरदर्द का एक मुख्य कारण इंसोमनिया की समस्या भी है. इंसोमनिया की समस्या होने पर व्यक्ति सोने की कोशिश तो करता है लेकिन नींद नहीं आती. इससे भी सुबह उठने पर आपको सिरदर्द का एहसास होता है. वहीं कुछ लोगों को सही तकिया ना मिलने, सोने के समय में बदलाव होने के कारण भी सुबह के समय सिरदर्द होता है.

दांत पीसना

दांतों को पीसना या बंद करना भी ब्रुक्सिज्म के नाम से जाना जाता है। यह रात में स्लीप डिसऑर्डर के रूप में हो सकता है, जिसे स्लीप ब्रुक्सिज्म कहा जाता है। सुबह का सिरदर्द आमतौर पर ब्रुक्सिज्म से जुड़ा होता है, लेकिन शोध मिश्रित है कि क्या ब्रुक्सिज्म वास्तव में सिरदर्द का कारण बनता है।

खून की कमी

अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो सुबह उठकर स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है। स‍िर में दर्द के साथ कमजोरी और चक्‍कर आना शरीर में ऑक्‍सीजन की कमी से होता है। एनीम‍िया से ग्रस‍ित मरीजों को ऐसे लक्षण नजर आ सकते हैं।

तनाव लेना

सिरदर्द के सबसे आम प्रकार तनाव यानी टेंशन के कारण होने वाला सिरदर्द है. तनाव से होने वाले सिरदर्द गर्दन, कंधों, खोपड़ी और जबड़े की मांसपेशियों के तंग होने की वजह से होते है. ये आमतौर पर तनाव, चिंता या अवसाद से जुड़े होते हैं.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर