Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारसुबह मोक्षदायिनी शिप्रा में स्नान, शाम को होगा दीपदान

सुबह मोक्षदायिनी शिप्रा में स्नान, शाम को होगा दीपदान

उज्जैन।कार्तिक मास में स्नान और दीपदान का विशेष महत्व है। इससे पुण्य की प्राप्ति होती है। आज रविवार सुबह बड़ी संख्या में श्रद्धालु मोक्षदायिनी शिप्रा में स्नान के लिए पहुंचेे। शाम को दीपदान किया जाएगा। इससे शिप्रा का आंचल जगमगा उठेगा।

कल सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा का पर्व स्नान होगा। इससे एक दिन पूर्व ही मोक्षदायिनी शिप्रा में हजारों श्रद्धालु स्नान कर रहे हैं। वहीं रविवार का अवकाश होने से श्री महाकाल महालोक देखने के लिए भी भीड़ लगी हैं। महाकाल मंदिर में भी दर्शनों के लिए कतार हैं।

8 नवंबर को चंद्रग्रहण होने से एक दिन पूर्व ही कार्तिक पूर्णिमा का पर्व स्नान सोमवार को होगा। आज शाम को चतुर्दशी तिथि आरंभ होगी। रविवार सुबह से ही शिप्रा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रामघाट, दत्त अखाड़ा सहित सभी घाटों पर लगी हुई हैं।
कल निकलेगी कार्तिक

मास की दूसरी सवारी

सोमवार को परंपरा अनुसार शाम 4 बजे कार्तिक मास में भगवान महाकाल की दूसरी सवारी निकलेगी। भगवान चांदी की पालकी में सवार होकर मोक्षदायिनी शिप्रा के रामघाट जाएंगे। यहां पर अभिषेक पूजन के पश्चात सवारी पारंपरिक मार्ग से होकर पुन: मंदिर पहुंचेंगी।

तीन-चार दिनों तक शहर में रहेगी भीड़
आज हरिहर मिलन की सवारी, कल कार्तिक पूर्णिमा और इसके बाद मंगलवार को चंद्रग्रहण होगा। कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए श्रद्धालुओं का शहर में आगमन शुरू हो गया है। सोमवार सुबह में पर्व स्नान के बाद अगले दिन चंद्र्रग्रहण होने से शिप्रा स्नान के लिए श्रद्धालु पहुंचेंगे। वहीं कार्तिक मेला भी कल से शुरू हो रहा है। इन वजह से 3-4 दिनों तक शहर में भीड़ रहेगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर