स्वतंत्रता दिवस 2023 पर इस बार क्या होगा खास?

By AV NEWS

स्वतंत्रता दिवस की पूरे देश में अभी से ही धूम दिखाई दे रही है। 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश की राजधानी दिल्‍ली में भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले से स्वतंत्रता दिवस समारोहों में देश का नेतृत्व करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए देश भर से विभिन्न पेशों से जुड़े 1800 लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

इस बार क्या होगा खास?

1800 स्पेशल गेस्ट

स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे 1800 स्पेशल गेस्ट स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले के दिनों में दिल्ली का लाल किला आकर्षण का केंद्र बन जाता है। जवाहरलाल नेहरू ने अपना प्रसिद्ध ‘ट्रिस्ट विद डेस्टिनी’ भाषण प्रतिष्ठित लाल किले की प्राचीर से दिया था। तब से यह एक परंपरा बन गई है. दिल्ली का रेड फोर्ट, जिसे ‘लाल किला’ के नाम से भी जाना जाता है, भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई के प्रतीक के रूप में खड़ा है। इसका ऐतिहासिक महत्व अनेक लड़ाइयों और बलिदानों का साक्षी बनने से लेकर शक्ति का प्रतीक बनने तक है। इस इमारत ने स्वतंत्रता की दिशा में भारत की यात्रा के कुछ सबसे महत्वपूर्ण अध्याय देखे हैं।

गार्ड ऑफ ऑनर देने वाली टुकड़ी में होंगे 25 जवान

रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री को सलामी देने वाली सेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस की टुकड़ी में एक अधिकारी और 25 जवान शामिल होंगे। वहीं भारतीय नौसेना के एक अधिकारी और 24 जवान प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। गार्ड ऑफ ऑनर की कमांड मेजर विकास सांगवान करेंगे

12 सेल्फी प्वाइंट बनाए गए

मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, प्रगति मैदान, राज घाट, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन, आईटीओ मेट्रो गेट, नौबत खाना और शीश गंज गुरुद्वारा सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं और पहलों को समर्पित सेल्फी प्वाइंट स्थापित किए गए हैं।

समारोह में कौन-कौन मेहमान आएंगे?

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए 2,900 से ज्यादा मेहमानों को न्योता भेजा गया है। इनमें सेंट्रल विस्टा और नए संसद भवन के निर्माण में रहे मजबूर, वाइब्रेंट विलेज प्रोजेक्ट (भारत-चीन बॉर्डर से सटे गांव) के 622 सरपंच, पीएम किसान योजना के लाभार्थी, नर्सेज, मछुआरे, खादी वर्कर्स व अन्‍य को इनविटेशन मिला है। मेहमानों को अधिकारियों के पास वाली जगह में बिठाया जाएगा।

सिक्योरिटी का क्‍या इंतजाम है?

दिल्‍ली पुलिस ने लाल किले के आसपास पांच से सात हजार पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। वेन्यू पर सर्विलांस के लिए कम से कम 16 आर्टिफिशियल इंटेजिलेंस से लैस कैमरा यूज किए जाएंगे। पुलिस ने पहले ही चार एंट्री-ड्रोन सर्वे कर लिए हैं। पुलिस ने कहा कि अगर किसी ने नारेबाजी या भीड़ जुटाने की कोशिश की तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Share This Article