हथियार लाइसेंस: आवेदन भी जल्द ऑनलाइन

By AV NEWS

नेशनल डाटाबेस आफ आर्म लाइसेंस साइट से होगी प्रक्रिया

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:हथियार लाइसेंस के लिए आवेदन भी जल्द अब ऑनलाइन होगा। सरकार की नेशनल डाटाबेस आफ आर्म लाइसेंस साइट से ही पूरी प्रक्रिया होगी। इसके माध्यम से हर प्रगति को मानीटर किया जा सकेगा। आवेदक को चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी,ऑनलाइन ही वह अपना स्टेटस देख सकेगा। शस्त्र लायसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ ही एक प्रति आफलाइन भी ली जाएगी। इससे रिकार्ड मेंटेन किया जा सकेगा। जिले में जल्द इसको लेकर प्रक्रिया की जाएगी।

गृह विभाग का नया आदेश भी होगा पालन

गृह विभाग का नया आदेश भी आ चुका है जिसमें लिखा है कि जो आवेदन गृह विभाग से आदेश होकर जारी हो चुके हैं अगर उनमें छह माह से ज्यादा का समय हो गया है तो पुलिस रिपोर्ट दोबारा ली जाएगी। इसके अलावा ऐसे आवेदन जिलों से न भेजे जाएं जिनकी पुलिस रिपोर्ट पुरानी हो चुकी है।

रिन्युअल का लोड बढ़ गया

इधर विधानसभा चुनाव के कारण इस बार हथियार लाइसेंस रिन्युअल का लोड इतना बढ़ गया है कि नए आवेदन लेना मुश्किल हो गया है। लाइसेंस रिन्युअल के लिए लोग परेशान हो रहे हैं। विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लग गई और नवंबर-दिसंबर में हर साल रिन्युअल की प्रक्रिया होती है तो इस बार आचार संहिता में दो माह का समय चला गया। दो माह का समय आचार संहिता में जाने के कारण रिन्युअल का काम ठप हो गया और चुनाव में स्टाफ लगा दिया गया। अब रिन्युअल का लोड बढ़ गया।

नए आवेदनों की हो रही जांच

विधानसभा चुनाव से पहले नए आवेदनों की भीड़ लगी थी जो अभी भी लंबित है। आवेदनअलग अलग स्तर पर पेंडिंग हैं। कोई आवेदन एसपी स्तर पर है तो कोई एसडीएम स्तर पर है। ऐसे आवेदन जिनकी पुलिस रिपोर्ट को छह माह से ज्यादा का समय हो चुका है। उन आवेदनों को दोबारा पुलिस रिपोर्ट के लिए भेजा जा रहा है।

Share This Article