हार्ट पेशेंट के लिए केला खाना फ़ायदेमंत, जानें क्यों

By AV NEWS

दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है केला। इनमें आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते हैं जो किसी के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। उनमें से कुछ मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन जैसे बी6 और सी है । केले का सेवन रक्तचाप को कम कर सकता है, कैंसर की संभावना को कम कर सकता है और दिल के दौरे का खतरा भी कम कर सकता है।

केला पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। दरअसल, एक केले में 455 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। हर दिल की धड़कन पोटेशियम पर गंभीर रूप से निर्भर होती है। यह हृदय को प्रतिदिन 100,000 बार शरीर में रक्त पंप करने के लिए प्रेरित करता है। इसके अतिरिक्त, यह न्यूरॉन्स, मांसपेशियों के कामकाज को सुविधाजनक बनाता है, किडनी को रक्त निस्पंदन में मदद करता है और कोशिकाओं के अंदर और बाहर पोषक तत्वों के प्रवाह को नियंत्रित करता है जो शरीर में तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

हेल्दी हार्ट के लिए खाएं केला

1. केला हाई बीपी से बचाता है

पोटेशियम ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और हृदय प्रणाली पर तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, एक मध्यम आकार का केला एक व्यक्ति की दैनिक पोटेशियम खुराक का लगभग 9% पूरा करता है। इसका मतलब आप दो केले भी खा लें तो ये आपको पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम देगा जो कि आपके ब्लड वेसेल्स की दीवारों को स्वस्थ रखेगा और आपको दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाएगा।

2. धमनियों को सख्त होने से बचाता है

दिल की कई बीमारियों की शुरुआत तब होती है जब आपकी धमनियां कठोर हो जाती हैं। इसे मेडिकल टर्म में आर्टियल स्टीफनेस (arterial stiffness) कहते हैं। दरअसल, केले का पोटेशियम आपकी धमनियों की दीवारों को आराम देते हुए इस नरम रखने में मदद करता है। इससे जब आपका बीपी तेज भी होता है नसों के फटने का खतरा कम होता है जिससे आप स्ट्रोक से बचते हैं।

3. ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है

पोटैशियम कुछ नर्व्स (sympathetic nerve terminals) में नॉरपेनेफ्रिन के अवशोषण को बढ़ाता है, जिससे ब्लड वेसेल्स की हीलिंग हो रही होती है। इससे वेसेल्स मुलायम हो जाते हैं और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इससे दिल की पंपिंग गतिविधि सही रहती है और आपका दिल हेल्दी रहता है। तो, दिल के मरीज इन तमाम कारणों से रोज 1 ये 2 केले खा सकते हैं।

Share This Article