हेपेटाइटिस ए क्या है? जानें उपचार और बचने के उपाय 

By AV NEWS

हेपेटाइटिस ए रोग तीव्र वायरल हेपेटाइटिस का एक सामान्य रूप है।  इस बीमारी में लिवर में सूजन आ जाती है। हेपेटाइटिस एक महामारी बनती जा रही है, जिसके कारण हर साल मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। हेपेटाइटिस के सभी प्रकारों को गंभीरता से लेना चाहिए।

यदि उचित उपचार प्राप्त किया जाता है, तो हेपेटाइटिस ए संक्रमण से पीड़ित रोगी कुछ ही हफ्तों में बीमारी से ठीक हो जाता है। हालांकि, कुछ दुर्लभ मामलों में, यह रोग गंभीर हो सकता है । 

हेपेटाइटिस के प्रकार 

हेपेटाइटिस के वायरस पांच प्रकार के होते हैं- ए, बी, सी, डी और ई। इनमें हेपेटाइटिस बी और सी लाखों लोगों में पुरानी बीमारी की वजह से होते हैं, जो लीवर में जलन और संक्रमण के अलावा कई बार इस वायरस से लीवर फाइब्रोसिस या लीवर कैंसर तक होने की संभावना रहती है। 

हेपेटाइटिस ए और ई आमतौर पर दूषित भोजन या पानी के सेवन से होती है। कई बार हेपेटाइटिस वायरस का संक्रमण संक्रमित रक्त की शरीर में चढ़ने या संक्रमित शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में जाने से, जन्म के समय बच्चे को मां से भी होता है। 

हेपेटाइटिस ए वायरस के लक्षण क्या हैं?

कम ऊर्जा एचएवी का सबसे आम लक्षण है। अन्य लक्षणों में बुखार, थकान, भूख न लगना, मतली, सिरदर्द, खुजली वाली त्वचा, मांसपेशियों में दर्द, यकृत के पास दर्द और पीलिया (त्वचा और आंखों के सफेद भाग का पीला पड़ना) शामिल हैं।

एचएवी के लक्षण संक्रमण के दो से सात सप्ताह बाद दिखाई दे सकते हैं और अक्सर हल्के होते हैं। बच्चों में कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं। लक्षण आमतौर पर दो महीने के भीतर दूर हो जाते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको एचएवी है, तो डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है।

आपको हेपेटाइटिस ए कैसे हो सकता है ?

यह दुनिया के उन हिस्सों में सबसे अधिक व्यापक है, जहां स्वच्छता के मानक आम तौर पर खराब हैं। 

आपको इनसे संक्रमण हो सकता है:

  • संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति द्वारा तैयार किया गया भोजन, जिसने अपने हाथों को अच्छी तरह से धोया नहीं है या सीवेज से दूषित पानी में धोया है। 
  • दूषित पानी पीना (बर्फ के टुकड़े सहित) 
  • दूषित पानी से कच्चा या अधपका बना समुद्री भोजन खाना। 
  • हेपेटाइटिस ए वाले किसी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क। 

हेपेटाइटिस ए से संक्रमित कोई व्यक्ति अपने लक्षणों के दिखाई देने के लगभग दो सप्ताह पहले से एक सप्ताह बाद तक सबसे अधिक संक्रामक होता है।

इलाज क्या है?

ऐसा कोई उपचार नहीं है जो इस बीमारी का उपचार कर सके। आपका डॉक्टर परीक्षणों का संचालन करेगा और आपके जिगर की कार्यक्षमता की जांच करेगा, सुनिश्चित करेगा कि आपका शरीर ठीक हो रहा है।

हेपेटाइटिस ए के लिए टीका

टीकाकरण की उन लोगों के लिए अत्यधिक सिफारिश किया जाता है, जो:

  • हेपेटाइटिस ए संक्रमण वाले देशों में यात्राएं की हैं
  • समलैंगिक हैं
  • गंभीर रक्त थक्के से पीड़ित हैं
  • अवैध ड्रग का इंजेक्षन लिया है
  • लंबी अवधि से जिगर की बीमारी से पीड़ित हैं।

टीका खुराक में निर्धारित किया जाता है।

हेपेटाइटिस ए की रोकथाम 

अपने आप को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि टीका लगवाया जाए। यदि आप हेपेटाइटिस ए से ग्रस्त किसी व्यक्ति का सामना करते हैं, आप को 2 हफ्तों के भीतर प्रतिरक्षा ग्लोब्युलिन रूप में जाना जाता विशिष्ट दवा लेनी चाहिए।

अच्छी स्वच्छता अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो डेटॉल लिक्विड हैंडवाश से अपने हाथ धोना याद रखें। आपको भोजन संभालने से पहले और डायपर बदलने के बाद इसकी सिफारिश की जाती है।

Share This Article