अपने डेली रूटीन में शामिल करे यह सुपर फूड

By AV NEWS

सर्दियों में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है खासकर बच्चों और बुजुर्ग लोगों में तो सर्दी खांसी और गले में खराश की परेशानी बनी रहती है। अभी सर्दियों के मौसम की शुरुआत है अगर आप अभी से अपने खान-पान में कुछ बदलाव कर लें तो आप किसी हद तक कमजोर इम्युनिटी की परेशानी से बचे रहेंगे।

सर्दियां कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए बहुत सी मौसमी बीमारियां लेकर आती हैं जैसे सर्दी खांसी, गले में खराश की परेशानी, बुखार आदि। अगर आप भी सर्दियों में कम बीमार पडऩा चाहते हैं तो नियमित वर्क आउट, योग के अलावा अपने खान-पान में भी कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं।

यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाकर आपको ठंड के मौसम में होने वाली बीमारियों से लडऩे की ताकत देगा। यह सुपर फूड आपको बदलते मौसम में बैक्टीरियल इन्फेक्शन से दूर रहने में सहायता करेंगे।

बाजरा और मक्का

बाजरा एक ऐसा अनाज है जो सर्दी में आपकी बॉडी को गर्म रखता है। यह सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है। बाजरा मैग्नीशियम,कैल्शियम फाइबर, विटामिन बी समेत कई पोषक तत्वों का खजाना होता है साथ ही मक्का विटामिन ए, बी, ई का अच्छा सोर्स है। मक्का और बाजरा दोनों ही आपको सर्दी में गर्माहट देंगे। आप चाहे तो मक्का और बाजरा मिलाकर इसकी रोटियां बना सकते है। केवल मक्के की रोटी भी सरसों के साग के साथ आपके लिए सेहतमंद होगा।

ड्राई फ्रूट्स और नट्स

अगर आप ड्राई फ्रूट्स सर्दियों में खाएंगे तो आपकी सेहत तो सुधरी रहेगी और स्किन भी ग्लोइंग रहेगी। यह सर्दियों का सुपर फूड हैं सर्दियां शुरू होते ही आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स को स्नैक्स के रूप में रोजाना इस्तेमाल किया करें। यह आपको सर्दियों के असर से बचाये रखने का काम करेंगे।भीगे बादाम आपके सेहत के लिहाज से तो फायदा पहुचायेगा आपके दिमाग को भी दुरुस्त रखेग। अखरोट को भी आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें।

गुड़ और तिल से बॉडी को गर्माहट

गुड़ का सेवन सर्दियों में आपको हर तरह के इन्फेक्शन से बचाता है। यह एनर्जी बूस्टर के रूप में भी काम करता है। तिल आपकी बॉडी को गर्माहट प्रदान करता है। तिल गर्म तासीर का होता है इसलिए सर्दियों में इसके सेवन की सलाह दी जाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो आपकी इम्युनिटी बूस्ट करते हैं। इसके अलावा शहद का सेवन सर्दी में आपकी इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाएगा। यह आपको सर्दी से होने वाली गले की खराश से राहत और डाइजेस्टिव सिस्टम सुधारेगा।

Share This Article