आपके शादीशुदा जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है, ये गलतियाँ

By AV NEWS

जब एक लड़का-लड़की शादी के पवित्र बंधन में बंधते हैं, तो उनकी जिंदगी का एक नया आगाज होता है। उनके आसपास प्यार होता है, प्यार भरी बातें होती हैं, मतलब सबकुछ अच्छा-अच्छा होता है। लेकिन समय के साथ कई बार खुशहाल शादीशुदा जिंदगी में भी कई परेशानियां आने लगती हैं। पति-पत्नी का रिश्ता तक खराब होने की नौबत आ जाती है। ऐसे में कई बार कपल अलग-अलग रास्ता तय करने की सोचते हैं, लेकिन ये समस्या का समाधान नहीं है। इसलिए कुछ ऐसी बातें हैं जो आपके शादीशुदा जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

समस्या पर बात न करना

देखा जाता है कि पति-पत्नी के बीच कोई ऐसी समस्या होती है, जिस पर दोनों ही बात करने से बचते हैं। कपल इस मुद्दे पर चुप्पी साध लेता है, जिसके कारण अंदर ही अंदर बातें काफी आगे निकल जाती है। लेकिन आपको समझना चाहिए कि चुप रहना इस समस्या का समाधान नहीं है। ऐसे में पति-पत्नी को इस पर बात करनी चाहिए और अपनी समस्या का समाधान निकालना चाहिए, नहीं तो आगे चलकर इसका बुरा असर रिश्ते पर पड़ता है।

पूर्व प्रेमी का जिक्र करना

जब आप किसी के साथ शादी के रिश्ते में बंध जाते हैं, तो फिर आप पहले किसी के साथ रिलेशनशिप में थे, आपने उनके साथ कैसा समय बिताया आदि। इन सभी बातों और यादों को आपको पीछे छोड़ देना चाहिए। लेकिन कई लोगों को देखा जाता है कि वो कई बार गुस्से में पूर्व प्रेमी की तारीफ करने लगते हैं या फिर मजाक में अपने पार्टनर को चिढ़ाने के लिए पूर्व प्रेमी को उनसे बेहतर बताते हैं। लेकिन इसका असर भी आपके रिश्ते पर गलत पड़ सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

पीठ पीछे बुराई करना

दुनिया में शायद ही ऐसे कोई पति-पत्नी हो, जिनके बीच झगड़ न होते हों। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने घरवालों या अपने दोस्तों से अपने पति या पत्नी की बुराई करें। ऐसा करने से आपका रिश्ता तो कमजोर होता ही है और साथ ही लोग भी आपके रिश्ते का मजाक बनाते हैं। हर रिश्ता विश्वास पर टिका होता है, इसलिए आपको कभी भी दिक्कत हो तो आपस में बात करनी चाहिए न कि किसी से पीठ पीछे बुराई करनी चाहिए।

पुरानी बातें दोहराना

अक्सर देखा जाता है कि जब पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर लड़ाई-झगड़े होते हैं, तो सालों पहले की बातें भी लेकर दोनों बैठ जाते हैं। ऐसे में जो झगड़ा जल्दी खत्म हो सकता था, वो काफी लंबा हो जाता है और बहस काफी बढ़ जाती है। लेकिन पति-पत्नी को समझना चाहिए कि पुरानी बातों को करके कुछ नहीं होने वाला। इससे आपको सिर्फ और सिर्फ समस्या ही होगी और इसका असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है।

Share This Article