इंदौर में भारी बारिश,61 साल का रिकार्ड टूटा

By AV NEWS

इंदौर में भारी बारिश ने कोहराम मचा दिया है। शुक्रवार शाम को शुरू हुई बारिश ने शनिवार शाम तक पूरे शहर के जलमग्न कर दिया। एक ही दिन में रिकार्ड 11 इंच बारिश हुई है। बताया जा रहा है कि 61 साल में पहली बार इतनी भीषण बारिश हुई है। जल प्रलय ने पूरे इंदौर को तहस नहस कर दिया है। सड़कों पर बसें, कारें बहती हुई दिख रही हैं। कई बस्तियों में लोग सड़कों पर तैरकर जान बचाते हुए नजर आए।

प्रशासन का दावा है कि अभी तक कोई जान माल की हानी नहीं हुई है पर पानी रुकने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। दूर दराज के गांवों, नदी-तालाबों के पास की बस्तियों और बड़े नालों के पास रहने वाले लोगों की तो जान पर ही बन गई है। शहर की कई संस्थाएं लगातार लोगों की जान बचाने में लगी हुई हैं। प्रशासन प्रभावितों में फूड पैकेट बंटवाएगा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार यानी कि 17 सितंबर को भी इसी तरह बारिश जारी रह सकती है। 18 सितंबर को मौसम साफ होने की उम्मीद है। इंदौर के साथ मध्यप्रदेश के कई जिलों का यही हाल है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। यह चेतावनी पूरे संभाग के लिए दी गई है।

दोपहर में राऊ तहसील के ग्राम कलारिया में गंभीर नदी डेम की बाढ़ में फंसे 21 लोगों को जिला प्रशासन ने रेस्क्यू अभियान चला कर बचाया। इनमें महिलाएं, बच्चे सहित कुछ मछुआरे डेम के समीप घिरे हुए थे।

हालात बिगड़ने की सूचना मिलते ही एसडीआरएफ और जिला प्रशासन ने संयुक्त कार्रवाई कर सभी को सुरक्षित निकाल लिया है। एनडीआरएफ, होमगार्ड की रेस्क्यू टीम ने सांवेर के ग्राम गवला में पानी से घिरे इलाके में मेडिकल टीम के साथ मोटरबोट से पहुंच कर महिला की डिलिवरी करवाई। इंदौर प्रशासन द्वारा होमगार्ड, एसडीईआरएफ के अमले के साथ मिलकर राहत एवं बचाव कार्य कर अब तक 200 से अधिक लोगों की जानें बचाई गई।

Share This Article