उज्जैन:अब बिजली के नए कनेक्शन पर मीटर चार्ज 2300 की जगह देना होगा इतना चार्ज

By AV NEWS

उज्जैन।महंगी बिजली के बाद अब उपभोक्ताओं को मिलने वाली सुविधाएं भी महंगी हो गई हैं। नया बिजली कनेक्शन लेने पर पहले उपभोक्ता से मीटर के पैसे नहीं लिए जाते थे, लेकिन अब सिंगल फेज कनेक्शन लेने पर मीटर के 15 सौ रुपए भी चुकाना होंगे।

पहले 23 सौ रुपए में कनेक्शन हो जाता था। अब 38 सौ रुपए तक देना होंगे। बिजली नियामक आयोग ने यह आदेश जारी किया है। हालांकि शहर में विद्युत कंपनी प्रबंधन ने सिंगल फेज, थ्री फेज के रेट जारी ही नहीं किए हैं।

उज्जैन की मीटर टेस्ट लेब को एनएबीएल सर्टिफिकेट

देश की परीक्षण एवं प्रयोगशाला को राष्ट्रीय स्तर की मान्यता देने वाली एकमात्र संस्था नेशनल एक्रेडिएशन बोर्ड फार टेस्टिंग एंड कॉलिब्रेशन लेबोरेटरज (एनएबीएल) से मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की दूसरी टेस्टिंग लेब को भी मान्यता मिली है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर पोलोग्राउंड स्थित ट्रांसफार्मर, केबल, कंडक्टर की टेस्टिंग करने वाली लेब को पिछले वर्ष एनएबीएल सर्टिफिकेट मिला था। इसके बाद उज्जैन स्थित रीजनल मीटर टेस्टिंग की अत्याधुनिक लेब को भी एनएबीएल सर्टिफिकेट मिला है।

इंदौर और उज्जैन की दोनों लेब में बिजली के महत्वपूर्ण उपकरणों की अत्याधुनिक तरीके से टेस्टिंग हो रही है। लेब को आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत निर्मित किया गया। इंदौर के पोलोग्राउंड स्थित मीटर टेस्टिंग की अत्याधुनिक लेब को भी एनएबीएल दर्जा दिलाने की सभी कार्रवाई पूर्ण कर दी गई है।

अन्य कनेक्शन के भी बढ़ गए चार्ज

चार किलोवॉट का घरेलू कनेक्शन पहले 10 हजार 500 रुपए में मिल जाता था। अब इसमें 35 सौ रुपए थ्री फेज मीटर के और जुड़ेंगे।

कुल 14 हजार रुपए देना होंगे। इसी तरह बाजारों में ज्यादातर दुकानदार एसी, लाइटिंग के लोड के हिसाब से चार किलोवॉट का कमर्शियल कनेक्शन लेते हैं।

इसके लिए पहले 13120 रुपए देना होते थे। इसमें भी 35 सौ रुपए मीटर के जुड़ेंगे। इस श्रेणी का कमर्शियल कनेक्शन 16620 रुपए का होगा। 1 जुलाई से बिजली कंपनी नए रेट जोन के लिए जारी करेगी।

Share This Article