उज्जैन:कोविशिल्ड का दूसरा डोज 6 से 12 सप्ताह के अंतर में लगेगा

By AV NEWS

मंगल, शुक्र, रविवार और शासकीय अवकाश पर नहीं होता वैक्सीनेशन

उज्जैन।स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टीका कोविशिल्ड के बारे में नये निर्देश जारी किये गये हैं जिसके अनुसार दूसरा डोज 6 से 12 सप्ताह के अंतर में लगेगा। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा उक्त गाइड लाइन का पालन शनिवार से शुरू किया जायेगा। कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का दूसरा डोज लगाने के मामले में पहले स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 28 दिन के गेप के निर्देश जारी किये गये थे जिसे बाद में बदलकर 42 दिन कर दिया गया था।

अब कोविशिल्ड के दूसरे डोज के बारे में नये निर्देश जारी हुए हैं जिसके अनुसार दूसरे डोज में 6 से 12 सप्ताह का अंतर रखना अनिवार्य बताया गया है। इसी के अनुसार जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार से कोविशिल्ड का दूसरा डोज लगवाने वाले लोगों को 6 से 12 सप्ताह के अंतर की जानकारी दी जाएगी। साथ ही उक्त नियमों का पालन किया जाएगा, जबकि को-वैक्सीन लगवाने वालों के लिए दूसरे डोज का गेप 28 दिन का ही रहेगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. के.सी. परमार ने बताया कि सप्ताह में मंगलवार, शुक्रवार और रविवार के अलावा शासकीय अवकाश के दिनों में कोरोना वैक्सीनेशन नहीं किया जाता। 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों की सुविधा के लिये शासन द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का समय सुबह 9 से 11 बजे तक निर्धारित किया है। फिलहाल वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या अधिक होने के कारण साइड खुलते ही कुछ ही मिनिटों में स्लॉट बुक हो रहे हैं।

 

Share This Article