उज्जैन:गंभीर डेम में बढ़ा पानी, आवक जारी…

By AV NEWS

इंदौर के यशवंत सागर का एक गेट 6 घंटे खुलने पर आया 50 एमसीएफटी पानी

राहत : कैचमेंट एरिये में बारिश से गंभीर डेम में बढ़ा 82 एमसीएफटी पानी, लेवल हुआ 558, आवक जारी…

उज्जैन।भीषण जलसंकट के मुहाने पर खड़े शहर को जाते हुए मानसून ने हल्की सी राहत दी है। जिले में बुधवार शाम से शुरू हुए बारिश के दौर के बाद गंभीर डेम में पानी का लेवल 132 एमसीएफटी बढ़ गया है, जबकि इंदौर का यशवंत सागर फुल होने के बाद एक गेट 6 घंटे के लिये खोला गया। वहां का पानी गंभीर डेम तक सुबह 11 बजे से पहुंचना शुरु हो गया।

मानसून सीजन की बिदाई कुछ ही दिनों में होने वाली है, लेकिन उज्जैन जिले में इस वर्ष अच्छी बारिश नहीं होने की वजह से पेयजल के मुख्य जलस्त्रोत खाली पड़े हुए हैं और शहर भीषण जलसंकट के मुहाने पर खड़ा है। पीएचई व नगर निगम अफसरों द्वारा संभावित जलसंकट से निपटने की योजनाएं बनाना शुरू कर दिया गया है, लेकिन बुधवार शाम से जिले में शुरू हुए बारिश के दौर ने जलसंकट से निपटने के लिये कुछ राहत अवश्य दी है।

गंभीर डेम प्रभारी सुरेश लाड़ ने बताया कि डेम के कैचमेंट एरिया में तेज बारिश होने के बाद डेम में स्टोर पानी का लेवल बढऩा शुरू हुआ था। दोपहर 12 बजे तक डेम में 132 एमसीएफटी पानी बढ़ा जबकि यशवंत सागर अपनी क्षमता से भरने के बाद देर रात एक मीटर गेट खोला गया था जो सुबह बंद किया गया। यशवंत सागर से छोड़ा गया पानी गंभीर तक सुबह 11 बजे पहुंचना शुरु हो चुका था। पानी की आवक बनी हुई है।

ऐसे बढ़ा गंभीर का पानी…गंभीर डेम में बुधवार तक पानी का लेवल 426 एमसीएफटी था। शाम को कैचमेंट एरिया में तेज बारिश के बाद 82 एमसीएफटी पानी बढ़ा और देर रात यशवंत सागर का एक गेट खोलने के बाद 50 एमसीएफटी पानी गंभीर डेम पहुंचा इस प्रकार 558 एमसीएफटी पानी गंभीर में दोपहर 12 बजे तक स्टोर हो चुका था जबकि पानी की आवक अब भी जारी थी।

शिप्रा छोटे पुल से दो फीट ऊपर…जिले में बीती रात से लगातार हो रही बारिश के बाद शिप्रा नदी में भी पानी का लेवल लगातार बढ़ रहा है। सुबह नदी का पानी छोटे पुल से 2 फीट ऊपर बह रहा था। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस द्वारा छोटे पुल के दोनों ओर बेरिकेड्स लगाकर आवागमन प्रतिबंधित किया गया है।

12 घंटे में 23 मिमी बारिश दर्ज हुई, मानसून सीजन में अब तक कुल 600 मिमी बारिश

बुधवार शाम से शुरू हुआ कभी धीमी तो कभी तेज बारिश का सिलसिला सुबह तक जारी रहा। बीती शाम 6 से सुबह 6 बजे तक 12 घंटों में कुल 23 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है। वेधशाला से मिली जानकारी के अनुसार उज्जैन में इस मानसून सीजन में अब तक कुल 600 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग द्वारा उज्जैन व इंदौर संभागों में यलो अलर्ट जारी किया गया है जिससे अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।

Share This Article