उज्जैन:रेल यात्रियों के लिए GOOD NEWS

By AV NEWS

यात्रियों के लिए अच्छी खबर

ट्रेनों में 29 जून से सामान्य कोच में सफर के लिए अब आरक्षण की आवश्यकता नहीं

उज्जैन।करोना काल की रियायत के बाद ट्रेनों के सामान्य कोचों में सफर करने के लिए आरक्षण कराने की बंदिशें 29 जून से खत्म हो जाएगी। यात्रियों को पहले से सीट बुक नहीं करानी होगी। सामान्य टिकट खरीदकर सफर शुरू कर सकेंगे। प्रत्येक टिकट पर 15 से 20 रुपये की बचत भी होगी।

दरअसल, कोरोना महामारी की शुरूआत के बाद जब ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने की बारी आई तो रेलवे ने अपने कई पुराने नियमों में बदलाव कर दिया था। इसी के तहत ट्रेनों के सामान्य कोचों के रेल टिकटों को आरक्षण व्यवस्था के तहत बेचा जाने लगा था।

इन कोचों के टिकट ठीक उसी तरह मिलने लगे थे, जैसे स्लीपर व एसी श्रेणी के टिकट मिलते थे। यदि सामान्य कोचों में सीटें खाली होती थी तब भी ट्रेन के चलने से करीब चार घंटे पहले टिकट खरीदने पड़ते हैं, खाली होने की स्थिति में तत्काल आरक्षण व्यवस्था के तहत टिकट मिलते थे। अभी 90 प्रतिशत ट्रेनों के सामान्य कोचों में सफर करने के लिए पहले से बुकिंग करानी पड़ती है।

जिसे आरक्षण कराना भी कहते हैं। इसमें मूल किराया से अलग प्रति टिकट 15 से 20 रुपये आरक्षण शुल्क चुकाना होता है। यह व्यवस्था मजदूर, किसान, अप-डाउनरों के लिए चुनौतीपूर्ण हो गई थी।

ये आरक्षण नहीं करा पाते थे और बिना आरक्षण के ट्रेनों में चढ़ जाते थे। रेलवे के वाणिज्य विभाग द्वारा पकड़े जाने पर मूल किराये से चार गुना तक जुर्माना भरना पड़ता था।

हालांकि यह व्यवस्था जब से लागू की गई थी, तब से सामान्य कोचों के टिकट पहले ही बुक हो जाते थे। नौबत यहां तक बन जाती थी कि कई बार खास एक्सप्रेस ट्रेनों के सामान्य कोचों में वेटिंग के टिकट भी नहीं मिलते थे।

रेलवे ने 4 माह पहले की थी आरक्षण की बंदिशें हटाने की घोषणा….

ट्रेनों के सामान्य कोचों में आरक्षण कराने की बंदिशें हटाने की घोषणा रेलवे बोर्ड 120 दिन पहले कर चुका था। चूंकि जिस समय घोषणा की गई थी, तब तक लाखों यात्री सामान्य कोच में टिकट बुक करा चुके थे।

इसके चलते तत्काल आरक्षण व्यवस्था को बंद करना संभव नही था ऐसा करने पर पूर्व से टिकट बुक करा चुके और बिना आरक्षण व्यवस्था के टिकट खरीदने वाले यात्रियों में कोच के अंदर विवाद की स्थिति बन सकती थी।

जिन ट्रेनों में आरक्षण व्यवस्था के तहत टिकट बेचे जा रहे हैं। रेलवे ने उनमें 28 जून के बाद की अवधि के टिकट आरक्षण व्यवस्था के तहत बेचना बंद कर दिया था। ऐसी ट्रेनों में 29 जून से बगैर आरक्षण के टिकट खरीद सकेंगे।

ढेहर का बालाजी-तिरुपति स्पेशल ट्रेन 2 अगस्त तक चलेगी

रेल प्रशासन ने ढेहर का बालाजी (जयपुर) से तिरुपति के बीच स्पेशल ट्रेन की अवधि बढ़ा दी है। अब यह स्पेशल ट्रेन आगामी 2 अगस्त तक चलाई जाएगी।

जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 09715 का अंतिम फेरा 25 जून को था, लेकिन अब यह 2, 9, 16, 23 व 30 जुलाई तक चलेगी। वहीं, ट्रेन नंबर 09716 अब 5, 12, 19, 26 जुलाई के अलावा 2 अगस्त को भी चलाई जाएगी।

Share This Article