उज्जैन : अपने-अपने घरों में अनोखे अंदाज में मनाई जाएगी जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती

By AV NEWS

उज्जैन। जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती इस बार 25 अप्रैल को पूरे देश में मनाई जाएगी । प्रतिवर्ष यह पर्व सभी समाजजन साथ में मिलकर मनाते थे लेकिन कोरोना की विषम परिस्थिति को देखते हुए, जैन समाज के लोग अपने वीर प्रभु की जन्म जयंती अपने अपने घरों में ही अनोखे अंदाज में मनाएंगे। कोई घर पर ही बच्चों के साथ प्रभातफेरी निकालेंगे,तो कोई अपने प्रभु जी का पालना सजाएगे। कोई फैंसी ड्रेस में पार्टिसिपेट करेगा तो कोई महावीर स्वामी का स्तवन गाएगा।

घरों पर लगाएं धर्म ध्वजा…

हमारी कॉलोनी में सभी लोग अपने घरों के बाहर जैन धर्म के झंडे लगाएंगे और थाली बजाकर महावीर जयंती मनाएंगे, जिसमें महिलाएं केसरिया और पुरुष श्वेत वस्त्र धारण करेंगे। साथ ही शाम को महावीर स्वामी की आरती भी होगी।

परिधि दाता

ऑनलाइन कॉम्पीटीशन…

महावीर जयंती पर हमारे सम्यक ग्रुप ने बच्चों के लिए ऑनलाइन कॉम्पीटीशन का आयोजन किया है। जिसमें बच्चों को महावीर भगवान से संबंधित अपना एक वीडियो बनाकर भेजना है।

श्रद्धा गंगवाल

बच्चें के साथ करेंगे पूजन-भक्ति

कोरोना काल के समय में तो कोई आयोजन नहीं कर सकते हैं, पर घर ही बच्चों के साथ भगवान महावीर स्वामी की पूजन-भक्ति के साथ छोटा सा कार्यक्रम करेंगे । जिससे बच्चों के मन में भी उत्साह बना रहे ।

सिद्ध प्रकाश झांझरी

भक्ति घर के सदस्यों के साथ मिलकर करेंगे

वीर प्रभु का अभिषेक पूजन और भक्ति घर के सदस्यों के साथ मिलकर करेंगे। साथ ही प्रार्थना करेंगे कि हे प्रभु इस कोरोना संक्रमण महामारी से संपूर्ण विश्व के प्राणियों की रक्षा करो।

सरिता जैन

जैन पात्रों पर फैंसी ड्रेस का ऑनलाइन आयोजन

महावीर जयंती, पर हमने संपूर्ण जैन समाज के बच्चों के लिए जैन पात्रों पर आधारित ऑनलाइन फैंसी ड्रेस का आयोजन किया है । जो दो ग्रुप में आयोजित की गई है। इसमें बच्चों को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे।

निधि शाह

12 घंटे की अखंड सामयिक करेंगे

हम सभी सुभाष नगर युवा संघ के सदस्य महावीर जयंती के दिन सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक 12 घंटे की अखंड सामयिक करेंगे और वीर प्रभु से सुख शांति की कामना करेंगे ।

शैलेंद्र बापना

घर पर ही करेंगे पाठ

घर पर ही पूरे परिवार के साथ भक्तांबर का पाठ करेंगी। महावीर स्वामी को पालना झूलाकर, उनके जयकारें भी लगाएंगे।

रश्मि जैन

10 भावों पर एक ड्रामा करेंगे तैयार

जीव हिंसा व महावीर स्वामी के 10 भावों पर एक ड्रामा भी तैयार करेंगे। साथ ही पाठशाला के बच्चों को ऑनलाइन धार्मिक गेम के माध्यम से महावीर स्वामी के सिद्धांत जियो और जीने दो के बारे में बताएंगे।

रूपल शाह

Share This Article