उज्जैन : आठ दिन के लॉकडाउन का आज पहला दिन ,आम दिनों की तरह खुली सब्जी-फल मंडी

By AV NEWS

लोगों में भय की स्थिति, खरीदारी के लिये बाजार और मंडी पहुंचे लोग,भाव भी सामान्य रहे

उज्जैन।तेजी से फैल रही कोरोना की दूसरी लहर और संक्रमित मरीजों का ग्राफ बढऩे के कारण प्रशासन द्वारा 8 दिन का लॉकडाउन लगाया है। इसमें अलग-अलग समय पर आवश्यक वस्तुओं की खरीदी बिक्री की छूट दी गई है। सुबह सामान्य दिनों की तरह सब्जी और फल मंडी खुली जहां फुटकर व्यापारियों ने खरीदी की। कुछ लोग घरों के लिये खरीदी करने भी सीधे मंडी पहुंचे। किराना बाजार सुबह 11 बजे तक पूरी तरह बंद रहे। नियमों का पालन करते हुए तय समय पर दुकानें खुलीं। लोगों में लंबे लॉकडाउन का भय देखा गया इस कारण बाजार में फल, सब्जी और किराना बाजार में भीड़ रही, लेकिन सभी आवश्यक वस्तुओं के भाव सामान्य ही रहे।

पिछली बार अचानक लॉकडाउन लागू होने के कारण लोग घरों में किराना सहित आवश्यक वस्तुओं का स्टॉक नहीं कर पाये थे जिस कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा था। शनिवार शाम से सोमवार सुबह लॉकडाउन लागू होने पर लोगों को फर्क नहीं पड़ा लेकिन शहर में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढऩे के कारण प्रशासन ने सोमवार से अगले सोमवार 19 अप्रैल तक 8 दिन लंबे लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया। लंबे लॉकडाउन के भय से लोगों में आवश्यक सामान स्टॉक करने की मंशा रही। शनिवार-रविवार सब्जी और फल मंडी बंद रहने के बाद सुबह सामान्य दिनों की तरह दोनों मंडियां खुलीं जहां फल और सब्जियों के भाव सामान्य रहे।

थोक सब्जी मंडी में यह रहे भाव
थोक सब्जी मंडी चिमनगंज में प्याज 15 रुपये किलो, कच्चे आम 30 रुपये किलो, मिर्ची 20 रुपये किलो, गिलकी 60 रुपये किलो, टमाटर 20 रुपये किलो, ककड़ी 20 रुपये किलो और धनिया व पुदीना का भाव सामान्य रहे। लॉकडाऊन की वजह से भाव में कोई अंतर नहीं आया। बड़ी संख्या में आसपास के किसान सब्जियां लेकर मंडी पहुंचे। यहां फुटकर व्यापारियों के अलावा घरों के लिये लोग सब्जी खरीदने आये। हालांकि प्रशासन द्वारा लॉकडाउन नियमों के अंतर्गत आम लोगों को मंडी में प्रवेश प्रतिबंधित है उन्हें अपने घरों के आसपास ही खरीदी करना होगी।

फल मंडी के व्यापार के लिये समय कम
चिमनगंज फल मंडी में तरबूज, खरबूज और आम की अलग-अलग राज्यों से आवक हो रही है। लॉकडाउन के अंतर्गत प्रशासन द्वारा यहां व्यापार का समय सुबह 6 से 11 बजे तक निर्धारित किया गया है, लेकिन व्यापारियों का कहना है कि यह समय कम है इस कारण आज मंडी में कामकाज नाममात्र का रहा। हालांकि फुटकर फल व्यापारियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। फल मंडी व्यापारी संतोष थानी ने बताया कि सड़कों पर ठेले लगाकर फल बेचने वाले व्यापारियों के सामने स्थिति अस्पष्ट है कि प्रशासन द्वारा लॉकडाउन के दौरान फेरी लगाकर व्यापार की अनुमति दी जाएगी या नहीं। इस कारण सुबह नाममात्र के व्यापारी ही मंडी पहुंचे। हालांकि फलों के भाव यहां सामान्य ही रहे।

थोक और रिटेल किराना बाजार में भीड़: दौलतगंज थोक किराना बाजार निर्धारित समय सुबह 11 बजे बाद खुले। यहां फुटकर व्यापारियों की खासी भीड़ देखी गई। कुछ लोग यहां घरों के लिये सामान की खरीदी करने भी पहुंचे, जबकि फ्रीगंज सहित दूसरी बाजार भी सामान्य दिनों की तरह खुले जहां से लोगों ने खरीदी की। प्रशासन द्वारा लॉकडाउन नियमों के अंतर्गत लोगों से अपील की है कि अपने घरों के आसपास दुकानों से खरीदी करें। अनावश्यक रूप से मुख्य बाजारों में न जाएं। थोक बाजार में सिर्फ व्यापारियों को आवागमन की अनुमति दी गई है, जबकि कॉलोनियों की किराना दुकान संचालकों को भी सोशल डिस्टेंसिंग के पालन कराने के निर्देश दिये गये हैं।

Share This Article