उज्जैन जिले में प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी..!

By AV NEWS

राज्य प्रशासनिक एवं पुलिस सेवा के अधिकारी होंगे प्र्रभावित

एक आयएएस का भी हो सकता है तबादला

उज्जैन।जिले में आगामी 10 दिनों के भीतर प्रशासनिक सर्जरी हो सकती है। भोपाल के सूत्रों का दावा है कि इस सर्जरी में खास तौर पर राज्य प्रशासनिक एवं पुलिस सेवा के अधिकारी प्रभावित होंगे। लम्बे समय से जमे अधिकारियों की जगह नए चेहरे पदस्थ किए जाएंगे। जिले के एक आयएएस भी इस फेरबदल में शामिल हैं।

पिछले दिनों भोपाल में मची राजनीतिक सरगर्मी के बीच जब जिलावार समीक्षा उच्च स्तर पर हुई तो इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री तक पहुंची कि उज्जैन जिले में लम्बे समय से प्रशासनिक फेरबदल की मांग जनप्रतिनिधियों एवं भाजपा संगठन के बीच से उठ रही है। भाजपा सरकार आने के बाद से अभी तक राजनीतिक मंशा से तबादले नहीं हुए हैं। ऐसे विषय भी हैं जिनमें प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों से पार्टी का समन्वय नहीं बैठने के कारण कार्यकर्ताओं मेें असंतोष पनपा है।

आनेवाले समय में निगम एवं पंचायत चुनाव की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है। यही कारण है कि इस बात को लेकर एक मत बना कि जहां अत्यधिक असंतोष/शिकायतें हैं,उन अधिकारियों को बदल दिया जाए। हालांकि यह तय नहीं हुआ कि उनकी जगह किसे भेजा जाए? सूत्र बताते हैं कि एक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि ने मुख्यमंत्री से कहा है कि किसे भी भेजों लेकिन फंला-फलां को बदल दो। यही कारण है कि जिला स्तर पर राज्य सेवा के अधिकारियों के तबादले को लेकर भोपाल में मन बना लिया गया है। इसे एक फार्मूले के तौर पर देखा जा रहा है,ताकि अन्य जिलों में भी सत्ता पक्ष के कार्यकर्ताओं के बीच पनप रहे असंतोष को समाप्त करने के लिए नीति तय हो जाए। सूत्र बताते हैं कि यदि फेरबदल पर पूरी तरह से अमल में आ गया तो पुलिस,प्रशासनिक,नगरीय निकाय,स्वास्थ्य विभाग में पहले चरण में बदलाव होगा। इसके बाद प्रतिनियुक्ति पर अन्य विभाग में कार्यरत राज्य सेवा के अधिकारियों को बदला जाएगा। समझा जाता है कि मुख्यमंत्री आनेवाले दिनों में जिला स्तर पर जिला इकाईयों को अधिक मजबूत बनाने से पूर्व कार्यकर्ताओं,पदाधिकारियों,जनप्रतिनिधियों के बीच पनप रहे रोष को समाप्त करना चाहते हैं।

Share This Article