उज्जैन-बिजली विभाग की कारस्तानी : जनता कफ्र्यू में चोरी छिपे बदले जा रहे बिजली के मीटर

By AV NEWS

दुकानों में ताले लोग हैं घरों में बंद

ठेकेदार के लोग लगे हैं ज्यादा से ज्यादा मीटर बदलने में जिससे उसे मिल जाए अधिक रूपए

उज्जैन। बिजली विभाग द्वारा जनता कफ्र्यू में बंद दुकानों के बाहर लगे बिजली के मीटर बदलने का काम जारी है। दुकानदारों को पता ही नहीं है कि उनकी दुकान पर लगे मीटर बदले जा चुके हैं। न ही विभाग द्वारा अपने इन उपभोक्ताओं से कोई लिखित अनुमति,मौखिक सूचना दी जा रही है।

विभाग के ही अधिकारियों का कहना है कि – नियम यह है कि बगैर उपभोक्ता की अनुमति के बिजली का मीटर विभाग नहीं बदल सकता है। जब मीटर बदला जाता है तो एक फार्मेट उपभोक्ता को दिया जाता है,जिसमें लिखा होता है कि पुराने मीटर की रिडिंग कितनी थी। ताकि अगला बिल आए तो उक्त रिडिंग समायोजित हो जाए तथा उपभोक्ता का नया मीटर क्या रिडिंग बता रहा है,स्पष्ट हो जाए। ज्ञात रहे बीते दो दिन में मक्सी मार्ग स्थित सब्जी मण्डी,जोकि पूरी तरह से बंद है,में दुकानों के बाहर लगे मीटरों को निकालकर नए मीटर लगा दिए गए।

लोग विरोध करते हैं, अभी तो पता नहीं चल पाएगा: इंजीनियर नरवरिया
इस संबंध में मक्सी मार्ग स्थित बिजली विभाग के कार्यालय पर इंजीनियर नरवरिया से चर्चा की गई तो उन्होने कहा: मीटर बदलने जाते हैं तो लोग सवाल करते हैं, विरोध करते हैं। अभी तो लॉकडाउन है। दुकानें बंद है और दुकानदार घरों में बंद है। ऐसे में अभी मीटर बदलना आसान है। एक बार मीटर बदलने के बाद आदमी के चिल्लाएगा ओर चुप हो जाएगा। कुछ कर तो पाएगा नहीं। नेता लोग भी खड़े हो जाते हैं। अब वे भी चुप ही रहेंगे। इसलिए हम पूरे शहर में धड़ाधड़ मीटर बदलने का काम कर रहे हैं।

पूरा शहर नाराज है बिजली विभाग से
बिजली विभाग की कार्यशैली से पूरा शहर नाराज है। लोगों का कहना है कि उनके घरों पर बिल भेजे गए तथा एसएमएस भी किया गया। एसएमएस में लिखा गया कि 13 मई तक बिल जमा नहीं कराने पर पेनल्टी लगेगी और बिजली काटने की कार्रवाई की जाएगी। लोगों का कहना है कि कोरोनाकाल में जनता कफ्र्यू के कारण घरों से कैसे निकलें ओर बिल जमा करवाकर आएं? शहर के आधे से अधिक उपभोक्ताओं के पास तो आन लाइन पैमेंट की सुविधा नहीं है या उनके पास स्मार्ट मोबाइल फोन नहीं है।

यह तो गलत बात है- विवेक जोशी
इस संबंध में चर्चा के लिए मंत्री डॉ.मोहन यादव को फोन लगाया तो घण्टी जाती रही। भाजपा नगर जिलाध्यक्ष विवेक जोशी को फोन लगाया तो उन्होने कहा कि यह तो बहुत गलत बात है। लोग घरों में बंद है और इस प्रकार की हरकत विद्युत मण्डल द्वारा की जा रही है। मैं इसका विरोध करता हूं।

यह सरकारी काम है- यह सरकारी काम है, इससे उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है। वैसे भी इस प्रोजेक्ट वर्क के बारे में उपभोक्ताओं को पहले ही जानकारी दी जा चुकी है।
– पुनीत दुबे, मुख्य अभियंता बिजली कंपनी

Share This Article