उज्जैन महावीर जयंती : जैन समाजजनों ने छत पर ध्वज फहराकर लगाए जयकारे

By AV NEWS

घर की छतों पर जन्मोत्सव पर धव्ज फरहारते हुए दिंगबर जैन समाजजन

शहर के 53 मंदिरों में पूजा, खाराकुआं में शंख, झांझ-थाली बजाकर खुशियां मनाईं

उज्जैन। भगवान महावीर स्वामी की जयंती जैन समाज ने कोरोना कफ्र्यू का पालन करते हुए 53 मंदिरों में मनाई। परंपरा का निर्वहन किया गया। सभी स्थानों पर जैन समाजजनों ने घरों की छत पर ध्वज फहराकर जयकारे लगाए।

निजातपुरा में दिगंबरस,खाराकुआं में श्वेताम्बर जैन समाजजनों घरों के बाहर खड़े होकर शंख, झांझ थालियां बजाकर जन्मोत्सव मनाया।शहर में कोरोना कफ्र्यू लागू है। प्रशासन द्वारा घरों में रहकर धार्मिक आयोजन का आग्रह लोगों से किया है।

इसी का पालन करते हुए सकल जैन समाज द्वारा आज भगवान महावीर स्वामी का जन्मोत्सव कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार मनाया गया। निजातपुरा में रहने वाले दिगम्बर जैन परिवारों के सदस्य सुबह अपने अपने घरों की छतों पर पहुंचे।

यहां ध्वज फहराकर भगवान के जयकारे लगाये और खुशियां मनाईं। इधर खाराकुआं क्षेत्र में रहने वाले श्वेताम्बर जैन समाजजनों ने घरों के बाहर खड़े होकर शंख, झांझ और थाली बजाकर भगवान के जन्मोत्सव की खुशियां मनाईं।

ऋषभदेव छगनीराम पेढ़ी खाराकुआं, हीरसुरेश्वर बड़ा उपाश्रय खाराकुआं, लक्ष्मीनगर जैन मंदिर, कृषि उपज मंडी, तपोभूमि, भैरवगढ़ के जैन मंदिरों में परंपरा का निर्वहन किया गया। इस दौरान पुरुषों ने सफेद और महिलाओं ने पीले व पहने थे।

 

 

 

 

Share This Article