उज्जैन में कोरोना इलाज के लिए जिला प्रशासन और निजी अस्पताल संचालक आमने-सामने

By AV NEWS

प्रशासन ने निर्धारित की निजी अस्पताल में इलाज की अधिकतम दर, जनरल आइसोलेशन के 2070, वेंटीलेटर बेड के 5175 रुपए

अस्पताल संचालक बोले- हमसे चर्चा किये बिना लिया निर्णय, इस दर पर कैसे करें इलाज, प्रशासन चाहे तो सील कर दे हमारे अस्पताल

उज्जैन। शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच निजी नर्सिंग होम में इलाज के लिए कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा 10 अप्रैल को एक आदेश जारी करते हुए इलाज की अधिकतम राशि तय कर दी गई। लेकिन निजी नर्सिंग होम/ प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों का कहना है की उन्हें अभी तक ऐसा कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ। इस आदेश की कॉपी दिखाते हुए कई लोग अस्पताल पहुँच रहे है और इसी दर पर इलाज करने की मांग कर रहे हैं लेकिन इस दर पर इलाज करने में हम असमर्थ है। प्रशासन यदि इस दर पर इलाज कराने के लिए हम पर दबाव बनाता है तो हम उनसे हाथ जोड़ कर कहते हैं कि हमारे अस्पताल सील कर दीजिये।

 

प्राइवेट नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ देसाई बोले- हमसे चर्चा किये बिना लिया निर्णय

जिला प्रशासन ने यह निर्णय एक तरफ़ा लिया है। समाचार पत्रों के माध्यम से हमे पता चला की प्रशासन ने उक्त दरें निर्धारित की है। इसके सम्बन्ध में हमे कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। लोग अस्पतालों में पहुँच कर शासन का आदेश दिखा रहे है। इस दर में इलाज करना असंभव है। प्रशासन को कोई भी निर्णय लेने के पहले हमसे चर्चा करना चाहिए थी।

इस दर में नहीं कर सकेंगे इलाज, प्रशासन चाहे तो सील कर दे अस्पताल – डॉ कात्यायन मिश्रा
सांवेर रोड स्थित जेके नर्सिंग होम संचालक डॉ कात्यायन मिश्रा का कहना है कि शासन द्वारा निर्धारित दर पर इलाज करना असंभव है। 1980 रूपए प्रतिदिन में सम्पूर्ण इलाज कैसे किया जा सकता है? मरीज के भर्ती होते ही उसके कोविड टेस्ट, विभिन्न ब्लड टेस्ट जैसी कई जांचो की आवश्यकता होती है। ऐसे में इस दर पर इलाज करना असंभव है। प्रशासन चाहे तो हमारे अस्पताल सील कर दे।

कोरोना संबंधी जांचों की भी अधिकतम राशि तय

सीटी स्कैन के लगेंगे 3 हजार रुपए
किसी भी कोरोना संक्रमित मरीज/निमोनिया/संदिग्ध मरीज के सीटी चेस्ट/एचआर सीटी स्केन की अधिकतम दर 3 हजार रू. होगी। इस राशि से अधिक राशि लेना प्रतिबंधित है। उल्लंघन करने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी।

आरटीपीसीआर 700 व एंटीजन 300 में
आरटीपीसीआर जांच की अधिकतम दर 700 रु. तय की है। किसी पैथालॉजी लेब से तकनीशियन घर पर जांच का सैंपल लेने जाता है तो 200 रुपए अतिरिक्त शुल्क लिया जा सकता है। इस अतिरिक्त 200 रुपए शुल्क में सैंपल कलेक्शन, ट्रांसपोर्ट, पीपीई कीट आदि शुल्क शामिल रहेंगे। कोविड-19 की जांच के लिए यदि अस्पताल, प्रयोगशाला में रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाता है तो जांच का अधिकतम शुल्क 300 रू. रहेगा। यदि सेम्पल मरीज के घर पर जाकर लिया जाता है तो समस्त सेवा शुल्क 200 रू. अतिरिक्त रहेगा, इससे अधिक नहीं।

Share This Article