उज्जैन-लेफ्ट-राइट में उलझे व्यापारी : नियम विरुद्ध खोल ली दुकान

By AV NEWS

निगम और पुलिस की टीम ने बंद कराई

अनलॉक शहर : पहले दिन कूलर, पंखे, मोटर, होजयरी आयटम दुकानों पर भीड़

उज्जैन।54 दिनों के कोरोना कफ्र्यू के बाद प्रशासन द्वारा कोरोना गाइड लाइन के नियमानुसार अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की है। पहले दिन लेफ्ट राइट सिस्टम से बाजार की दुकानें खुलीं इसको लेकर व्यापारियों में असमंजस भी देखा गया। अनलॉक के पहले दिन कूलर, पंखे, होजयरी आयटम की दुकानों पर भीड़ देखी गई।


अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही शहर का नजारा भी बदल गया। चौराहों लगे पुलिस के बेरिकेड्स हट चुके थे। लोग अपने वाहनों से मुख्य मार्गों पर आसानी से आवागमन करते नजर आये। किसी को गलियों से होकर नहीं जाना पड़ा। प्रशासन द्वारा प्रमुख बाजारों की दुकानें खोलने के लिये लेफ्ट व राइट का सिस्टम लागू हुआ है जिसके अंतर्गत एक दिन लेफ्ट साइड की दुकानें खुलेंगी और दूसरे दिन राइट साइड की दुकानें खुलेंगी।

हालांकि इस व्यवस्था को लेकर व्यापारियों में असमंजस की स्थिति निर्मित हुई क्योंकि आवागमन की दृष्टि से एक साइड से जाते समय व्यक्ति का लेफ्ट साइड आता है और आते समय राइट साइड इसी कारण कुछ जगह दोनों साइड की दुकानें लोगों ने खोली जिन्हें पुलिस व नगर निगम की टीम ने एनाउंस कर बंद कराया।

कोरोना कफ्र्यू के दौरान इलेक्ट्रानिक, होजयरी, कपड़ा, जूते चप्पल, बर्तन, प्लास्टिक आयटम की दुकानें पूरी तरह बंद रहीं। सुबह नई सड़क स्थित इलेक्ट्रिक बाजार खुलने पर बड़ी संख्या में लोग कूलर, पंखे, मोटरें खरीदते नजर आये। यही स्थिति गोपाल मंदिर क्षेत्र की होजयरी दुकानों की भी थी। दौलतगंज किराना बाजार में भीड़ सामान्य रही क्योंकि कोरोना कफ्र्यू के दौरान भी लोगों को होम डिलेवरी के माध्यम से सामान का विक्रय हो रहा था।

मास्क चैकिंग जारी
पुलिस व नगर निगम की टीम द्वारा कोरोना कफ्र्यू के दौरान पिछले दो माह से शहर में कोरोना नियमों का पालन कराने के लिये अभियान चलाया जा रहा था वह आज भी जारी रहा। कफ्र्यू के दौरान उल्लंघन करने वालों के वाहन जब्ती, स्पॉट फाईन और गिरफ्तारी की कार्रवाई हुई थी तो अब बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई जारी है।

फूल मंडी : गुलाब 20 रुपये किलो, खरीददार नहीं

दूधतलाई स्थित फूल मंडी भी पूर्व की तरह सुबह खुली। यहां आसपास के किसान गुलाब, गेंदा, मोगरा और नवरंगा फूल लेकर पहुंचे। आड़तियों द्वारा बोली लगाकर फूलों का विक्रय भी शुरू किया गया लेकिन डिमांड नहीं होने के कारण फूलों के भाव नहीं मिले। गर्मी के सीजन में 80 से 100 रुपये किलो के बीच बिकने वाले गुलाब का 20 रुपये किलो में भी खरीददार नहीं था। व्यापारी मुकेश बारोड़ ने बताया कि शहर के आसपास 20 किलोमीटर के दायरे से किसान अलग-अलग प्रकार के फूल लेकर मंडी पहुंचते हैं। आज लाल गुलाब के भाव 20 से 30 रुपये किलो रहे जबकि गेंदा 20 रुपये, नौरंगा 10 रुपये और मोगरा 300 रुपये किलो के भाव पर बिका। बारोड़ ने बताया कि यहां से सोयत, सुसनेर, आगर, महिदपुर, खिलचीपुर आदि क्षेत्रों में फूल भेजे जाते हैं, लेकिन बसें नहीं चलने के कारण जावक नहीं हुई और शहर के धार्मिक स्थल भी बंद हैं इस कारण फूलों की डिमांड नहीं है।

मंडी खुली : पहली बोली में गेहूं 1926 रुपये क्विंटल

कोरोना कफ्र्यू के दौरान चिमनगंज मंडी भी बंद रही। अब अनलॉक प्रक्रिया के अंतर्गत मंडी में विधिवत कामकाज आज से शुरू हुआ। सुबह उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, पूर्व सांसद चिंतामणी मालवीय, मंडी डायरेक्टर और व्यापारियों की मौजूदगी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मंडी परिसर स्थित भगवान गणेशजी के मंदिर में पूजन आरती के बाद उपज की बोली लगाई गई। पहली बोली में गेहूं के 1926 रुपये क्विंटल रेट रहे और दूसरी बोली में गेहूं के 1956 रुपये क्विंटल रेट लगाये गये। मंडी अफसरों ने बताया कि किसानों को एसएमएस के माध्यम से सूचना देकर फसल बेचने मंडी बुलाया जा रहा है। सुबह तक 50 किसान ट्रेक्टर ट्राली में गेहूं लेकर मंडी पहुंचे थे। यहां मास्क, हैंड सेनेटराइज और सोशल डिस्टेसिंग के अनुसार कार्य शुरू किया गया।

Share This Article