उज्जैन : शनि मंदिर के पास बनेगा 45 फीट ऊंचा वॉच टॉवर

By AV NEWS

5.50 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार, स्वीकृति के लिए शासन को भेजा

अक्षरविश्व प्रतिनिधि.उज्जैन। त्रिवेणी स्थित प्रदेश का पहला ऐसा मंदिर होगा जहां ४5 फीट ऊंचा वॉच टॉवर होगा। टॉवर में सीसीटीवी कैमरे वाला कंट्रोल रूम भी बनेगा। 5.50 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार हो गया है, जिसे शासन को भेजा जाएगा।

प्रदेश की अध्यात्म, पर्यटन व संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर के खास निर्देश पर यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री आरसी पंवार ने बताया शनि मंदिर के लिए आर्किटैक्ट की मदद से प्रोजेक्ट तैयार कराया गया है। मंत्री ठाकुर को भी इसका प्रजेंटेशन दिया जा चुका है। 24 अगस्त को वे महाकाल दर्शन करने आईं थीं। तब कार्यपालन यंत्री के मार्गदर्शन में सहायक यंत्री विनोद उपाध्याय ने प्रेजेंटेशन दिया था। इसे देख मंत्री खुश हो गई थीं और भोपाल भेजने की हरी झंडी दी थी। विभाग की स्वीकृति के बाद इसका काम आगे बढ़ सकेगा।

टॉवर में सीसीटीवी कैमरे से लैस कंट्रोल रूम भी बनेगा:

प्रोजेक्ट के तहत वॉच टॉवर में सीसीटीवी कैमरों से लैस अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनेगा जहां से शनिश्चरी अमावस्या जैसे पर्वों पर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा सकेगी। सिंहस्थ में भी यह काम आ सकेगा।

मंत्री ने कलेक्टर को लिखा था पत्र

जुलाई में मंत्री ठाकुर ने कलेक्टर आशीषसिंह को पत्र लिखकर कहा था त्रिवेणी स्थित शनि मंदिर के जीर्णोद्धार का प्रोजेक्ट तैयार करें। नवग्रह शनि मंदिर के जीर्णोद्धार और श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखकर प्राक्कलन तैयार करें। यह भी कहा था कि प्रोजेक्ट के लिए हाउसिंग बोर्ड की तकनीकी स्वीकृति के साथ एस्टीमेट भेजें। सरकार इसके आधार पर राशि जारी करेगी।

प्रशासनिक भवन के पास सुंदर द्वार

प्रोजेक्ट में मंदिर का विस्तार होगा। प्रशासनिक भवन बनेगा और पास में सुंदर द्वार भी बनेगा। पूजन व अनुष्ठान के लिए हाल बनाने का प्रस्ताव है। परिक्रमा पथ और टॉयलेट ब्लॉक बनेगा।

Share This Article