उज्जैन:12 बजे तक गंभीर का लेवल 1280 एमसीएफटी

By AV NEWS

रात में फिर खुले यशवंत सागर के गेट, 3 घंटे तक आया पानी

उज्जैन। जलसंकट के मुहाने पर खड़े शहर को जाते हुए भादौ मास ने आधा चिंता मुक्त कर दिया जबकि अभी भी बादल छाये रहने के साथ मौसम विभाग द्वारा इंदौर उज्जैन संभाग में तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। दोपहर 12 बजे तक गंभीर डेम में 1280 एमसीएफटी पानी स्टोर हो चुका है, जबकि डेम में पानी की आवक अभी भी बनी हुई है।

एक सप्ताह पहले तक गंभीर डेम में सिर्फ 400 एमसीएफटी के लगभग पानी स्टोर था। पीएचई अफसरों ने जलसंकट का अनुमान लगाते हुए इससे निपटने के लिये योजनाएं बनाना भी शुरू कर दी थी। शहर में पहले से एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है जिसे दो दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जाना था क्योंकि जाते हुए मानसून सीजन में गंभीर डेम भरने का कोई इतिहास नहीं रहा था, लेकिन इस वर्ष मानसून ने पिछले रिकॉर्ड तोड़े और इंदौर, उज्जैन संभाग में अच्छी बारिश का परिणाम यह रहा कि इंदौर के यशवंत सागर के गेट खोलना पड़े और गंभीर डेम में पानी की तेजी से आवक शुरू हुई।

पीएचई अफसरों के मुताबिक बीती रात 12 बजे यशवंत सागर का एक गेट एक मीटर खोला गया जो रात 3 बजे तक खुला रहा। इसके अलावा कैचमेंट एरिया में भी हल्की बारिश हुई इस कारण गंभीर डेम में पिछले 24 घंटों में 175 एमसीएफटी के करीब पानी बढ़कर 1280 एमसीएफटी पानी स्टोर हो चुका है।

अच्छी बारिश की उम्मीद…पिछले 12 घंटों में 2 मिमी बारिश दर्ज हुई है लेकिन अगले 24 घंटों में तेज बारिश का अनुमान मौसम विभाग द्वारा जताया गया है। सुबह से बादल छाये रहने के साथ मौसम में ठंडक बरकरार है। न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

छोटे पुल से 1 फीट ऊपर….बीती रात हुई हल्की बारिश के बाद शिप्रा नदी के छोटे पुल से 1 फीट ऊपर पानी बह रहा था। इस कारण छोटे पुल से आवागमन प्रतिबंधित किया गया है। पुल के दोनों ओर बेरिकेड्स लगाकर पुलिसकर्मी की ड्यूटी भी लगाई गई है।

Share This Article