ऐसे कैसे लड़ेगा उज्जैन कोरोना के डेल्टा+वेरिएंट से?

By AV NEWS

ऋषिनगर में जिस महिला में मिला, उसके आसपास के 500 घरों में अभी तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन नहीं

जिले के जिम्मेदारों के बोल बताते हैं कि वे कितने गंभीर हैं…!

उज्जैन।शहर में कोरोना वायरस के डेल्टा+वेरिएंट से कैसे लड़ाई जीती जाएगी,इसे लेकर भोपाल से प्रश्नचिंह लगे हैं। वहां से भेजे गए निर्देशों का पालन अभी तक नहीं होने को लेकर आने वाले समय में भोपाल से कलेक्टर को पत्र आने वाला है, जिसमें पूछा जाएगा कि निर्देशों की छाया में क्या किया गया?

कोरोना वायरस के सेम्पल की जिनोम सिक्वेंस में जब उज्जैन के ऋषिनगर में रहनेवाली महिला में डेल्टा+वेरिएंट की पुष्टी हुई, तब भोपाल से एक आदेश उज्जैन आया। दिल्ली से प्राप्त गाइड लाइन के अनुसार डेल्टा+वेरिएंट जिस व्यक्ति में पाया जाएगा,यदि वह शहर में रहता है तो उसके घर के आसपास के 500 घरों में शतप्रतिशत टीकाकरण किया जाए।

यदि वह गांव में पाया जाए तो उसके घर से 5 किलोमीटर की परिधि में रहनेवाली आबादी का शतप्रतिशत टीकाकरण किया जाए। इस आदेश का उज्जैन में पालन नहीं किया गया है। इसकी पुष्टी स्वयं विभागीय अधिकारी अप्रत्यक्ष रूप में करते देखे जा सकते हैं। विभागीय अधिकारियों में तालमेल का अभाव भी देखने में आ रहा है। ऐसे में जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान पर भी प्रश्न उठ रहे हैं।

मुझे नहीं पता…माथुर से पूछो- डॉ.परमार

जिले के टीकाकरण अधिकारी डॉ.के सी परमार से चर्चा की गई तो उन्होने कहा: ऐसे कोई आदेश आए हैं तो डॉ.आदित्य माथुर को पता होगा। आप उनसे पूछ लीजिये। हम तो जिले के सभी वार्डो में टीकाकरण का एक जैसा अभियान चला रहे हैं।

आपके पास आदेश हो तो बता दो- डॉ.माथुर

माइक्रो बॉयोलाजिस्ट एवं महामारी नियंत्रण में प्रमुख राय देने वाले डॉ.आदित्य माथुर से जब चर्चा की गई कि दिल्ली की गाइड लाइन भोपाल से भेजी गई है। जिसमें उल्लेख है कि डेल्टा+वेरिएंट जहां मिला,उस परिवार के घर के आसपास के 500 घरों में शतप्रतिशत टीकाकरण किया जाए? ऋषिनगर में ऐसा हो गया है क्या? उन्होने जवाब दिया- मैरे पास कोई आदेश नहीं आया,आपके पास आया हो तो बता दो।

अभी देखता हूं, ऐसे कैसे बोल दिया- सीएमएचओ

जब इन दोनों जिम्मेदार अधिकारियों की चर्चा का उल्लेख सीएमएचओ डॉ.महावीर खण्डेलवाल से किया गया तो उन्होने कहा- अरे, अभी देखता हूं। ऐसे कैसे बोल दिया इन लोगों ने। आदेश आया ही होगा, तभी तो आपको जानकारी लगी और आप पूछ रहे हो। मैं अभी देखता हूं। इसके बाद सीएमएचओ का भी फोन नहीं आया।

आदेश का पालन होना चाहिए- राज्य टीकाकरण प्रमुख
इस संबंध में राज्य टीकाकरण प्रमुख डॉ.संतोष शुक्ल से चर्चा की गई तो उन्होने बताया कि दिल्ली से ही ऐसे आदेश हैं। डेल्टा+वेरिएंट जिस व्यक्ति में मिलेगा,यदि वह शहरी क्षेत्र का है तो उसके घर के आसपास के 500 घरों में तथा यदि वह गांव का है तो उस गांव के पांच किलोमीटर की परिधि में आनेवाली आबादी का शतप्रतिशत टीकाकरण 48 घंटे में किया जाना चाहिए।

Share This Article