ऑफिस में घंटों तक पैर लटकाकर बैठने से आ जाती है सूजन, तो अपनाएं ये तरीके

By AV NEWS

कई लोगों को पैर लटकाकर बैठने से उनमें सूजन की शिकायत रहती है. ये समस्या खासकर ऑफिस में काम करने वालों को होती है. घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने से होने वाली इस समस्या को आप घर बैठे ठीक कर सकते हैं. एक गतिहीन जीवन शैली जीना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। आप दिन में जितना कम बैठे या लेटेंगे, आपके स्वस्थ जीवन जीने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

यदि आप दिन के दौरान खड़े रहते हैं या इधर-उधर घूमते हैं, तो आपको डेस्क पर बैठने की तुलना में जल्दी मृत्यु का जोखिम कम होता है। यदि आप एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं, तो आपके अधिक वजन होने, मधुमेह या हृदय रोग विकसित होने और अवसाद और चिंता का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है।

पैरों की सूजन को ठीक करने के उपाय

कुर्सी पर सीधा बैठना

ज्यादा देर तक पैरों को लटका कर बैठने से रक्त कोशिकाओं में खून का थक्का जमने लगता है. इस बीमारी को ‘डीप वेन थ्रोमबोसिस’ कहते हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए टहला करें और पैरों को जमीन पर रखकर बैठें ना कि लटकाकर. इसके अलावा आपको कुर्सी पर एकदम सीधा बैठना चाहिए. अगर आप झुककर बैठते हैं तो आपको कमर में दर्द हो सकता है. इसके लिए जरूरी है कि आपके कंप्यूटर की स्क्रीन आपकी आंखों के ठीक सामने हो.

फिटकरी और सेंधा नमक

अगर आपके पैरों में अक्सर सूजन रहती है तो गर्म पानी में एक चम्मच सेंधा नमक और एक चम्मच फिटकरी पाउडर डालें और इस पानी में अपने पैरों को डालकर सिंकाई करें. फिटकरी में मौजूद पोटैशियम सल्फेट और सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम और सल्फेट के कारण पैरों की सूजन में काफी आराम मिलता है.फिटकरी में मौजूद पोटैशियम सल्फेट और सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम और सल्फेट सूजन को कम कर सकते हैं।

सरसों के तेल का प्रयोग

सरसों के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ एंटी माइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं. इसे गुनगुना करके पैरों की मालिश करने से पैरों की सूजन दूर होती है. आप चाहें तो सरसों के तेल में थोड़ी हल्दी मिक्स करके भी इसे गुनगुना पैरों पर लगा सकती हैं. हल्दी में भी सूजन को रोकने के गुण होते हैं. इसकी मालिश करने से काफी आराम मिलता है. रोज नहाने के बाद सरसों के तेल से पंजों की मसाज करें। इससे सूजन में राहत मिलेगी।

एपल साइडर विनेगर

सेब के सिरके में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है, जो सूजन को कम करता है। रोज कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने पर सूजन से राहत मिल सकती है।पैरों की सूजन दूर करने में एपल साइडर विनेगर भी काफी उपयोगी है. एक बाल्टी में इतना गर्म पानी लें, जिसकी गर्माहट को आपके पैर सहन कर सकें. इस पानी में एपल साइडर विनेगर डालें. इस पानी में पैरों को डुबोकर रखें. इससे काफी राहत महसूस होगी.

बर्फ की सिकाई

आइसपैक लें या एक साफ कपड़े में 4 से 5 बर्फ के टुकड़े डालकर प्रभावित हिस्‍से की 10 मिनट के लिए सिकाई करें। बर्फ से रक्‍त प्रवाह बेहतर होता है जिससे सूजन और दर्द में कमी आती है। अगर आप भी पैरों में सूजन को दूर करने के लिए किसी तरह की दवा का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो घरेलू नुस्‍खों की मदद से इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

Share This Article