खाएं ऐसे फ्रूट्स जो नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए जरुरी

By AV NEWS

आपकी स्किन की हेल्थ सीधे आपके आहार से संबंधित है। प्रोसेस्ड फ़ूड, शर्करा और सरल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। पर्याप्त ताजे फलों और सब्जियों के बिना, आपको समय से पहले बुढ़ापा, मुंहासे के निशान और यहां तक ​​कि ड्राई स्किन का भी अनुभव हो सकता है। आप जिंक, आयरन, कॉपर और विटामिन ए और डी जैसे पोषक तत्वों से वंचित हो सकते हैं जो स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

स्किन के लिए अधिकांश पोषक तत्व फलों में उपलब्ध होते हैं। हम स्किन को ग्लो कराने वाले शीर्ष 20 फ्रूट् पर नज़र डालेंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं ये फल 

1. नींबू: नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट हैं। वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और स्किन को फोटोडैमेज और हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाता है। इसलिए, यदि आपके पास असमान पिगमेंटेशन, काले धब्बे, मुँहासे के निशान या केराटिनाइजेशन है, तो चमकती त्वचा पाने के लिए नींबू का उपयोग करने का प्रयास करें।

2. पपीता: पपीते में विटामिन ए, सी, बी, पैंटोथेनिक एसिड और फोलेट और तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं। इनमें पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइम भी होते हैं जो मुक्त कणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं और इसमें जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। पपीते का सेवन कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है, जो खराब त्वचा स्वास्थ्य के कारणों में से एक है। यह मस्से, एक्जिमा, कॉर्न्स और त्वचीय ट्यूबरकल के इलाज में भी मदद कर सकता है।

3. संतरे: मीठे, रसदार और गूदेदार संतरे में एक जीवंत रंग और मादक गंध होती है। यह फल आपकी त्वचा के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। नींबू की तरह संतरा भी विटामिन सी से भरपूर होता है और 100 ग्राम संतरे में 54 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। संतरे ऑक्सीडेटिव क्षति, फोटोडैमेज, डीएनए क्षति को रोकने, सूजन को कम करने और कोलेजन सिंथेसिस करने में मदद कर सकते हैं।

4. तरबूज: लाल, पानीदार, मीठा और ताज़ा तरबूज हमें पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता। यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा है। तरबूज में आहारीय फाइबर (0.4%), पानी (92%), कार्ब्स (7.55%), चीनी (0.4%), विटामिन सी, ए, बी1 और बी6, कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड और लाइकोपीन होता है। इसमें शून्य वसा है और यह कोलेस्ट्रॉल-मुक्त है । यह लाइकोपीन मुक्त ऑक्सीजन रेडिकल्स को ख़त्म करने में मदद करता है और त्वचा की क्षति को रोकता है ।

5. खीरा: खीरे में पानी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। इनका शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं । बिना छिलके वाले खीरे विटामिन के और सी और आहार फाइबर से भी भरपूर होते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि खीरे का उपयोग झुर्रियों को कम करने के लिए किया जा सकता है।

6. अनार: अनार विटामिन सी, के, और फोलेट और कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। वास्तव में, फल के छिलके, झिल्ली और खाने योग्य बीज एंटीऑक्सीडेंट (एलैजिक एसिड) से भरपूर होते हैं जो त्वचा को यूवी-ए और यूवी-बी क्षति और पिगमेंटेशन से बचाने में मदद करते हैं।

7. केला: केला आहार फाइबर, विटामिन ए, सी, के, ई और फोलेट और पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से समृद्ध है। यह एक बहुत अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं ।

8. सेब:  सेब विटामिन ए और सी, आहार फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। उनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और हानिकारक मुक्त ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं। सेब का छिलका भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पाया गया है ।

Share This Article