जानिए कौनसी हैल्थी आदतें बच्चों में होना जरुरी 

By AV NEWS

बच्चों को भविष्य में गुड क्वालिटी लाइफ जीने में मदद करने के लिए उन्हें हैल्थी हैबिट्स सिखाना जरुरी है। इस पोस्ट में, हम बच्चों के लिए सबसे जरुरी आदतें बताएंगें । जैसे-जैसे दिन बीतते हैं, आपका बच्चा नई चीजें सीखता है और शारीरिक और भावनात्मक रूप से विकसित होता है। माता-पिता होने के नाते, यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप उन्हें अच्छे मूल्य और आदतें सिखाएँ और उनके आदर्श बनें। उनमें ये आदतें डालने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब वे छोटे होते हैं।

हेल्‍दी फूड की आदत

बच्‍चों के बेहतर विकास के लिए बैलेंस्ड डाइट का होना बहुत ही जरूरी है। इससे उनकी इम्‍यूनिटी अच्‍छी रहती है और वे बीमार भी कम पड़ते हैं इसलिए उनकी डाइट से प्रॉसेस्ड फूड, अत्‍यधिक सोडियम, कैलोरी और बैड फैट को जहां तक हो सके दूर रखें। इसके बदले उनके आहार में प्रोटीन, सब्जियां, दूध, ताजे फल, साबुत अनाज आदि को शामिल करें। 

फिटनेस की आदत 

अपने बच्चों व खुद के स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। उनके खेलने कूदने पर विशेष रुप से ध्यान रखें। अगर आपके बच्चे पूरे दिन घर में रहते हैं तो यह संभव है कि वे शारीरिक प्रतिक्रिया में कोई भाग नहीं लेते होंगे। तो आप उन्हें प्रेरित कीजिए कि वे अन्य बच्चों के साथ कम से कम घंटे भर खेलने जरूर जाएं ताकि उनके दिमाग में नए विचारों का आदान प्रदान हो तथा शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो। अगर आपके आस पड़ोस में कोई छोटे बच्चे नहीं है तो आप खुद भी अपने बच्चों के साथ खेलने का प्रयास कर सकते हैं।

गलत संगत से दूर रहना

अपने बच्चे को किसी दूसरे लापरवाह बच्चे के साथ रहने ना दे।  हमारे आसपास के रहने वाले लोगों का हमारे ऊपर बहुत ज्यादा प्रभाव होता है। अगर वे लोग अच्छे हैं हम तो हम भी अच्छे इंसान बनेंगे। अगर वे लोग बुरे हैं तो हम भी बुरे बनेंगे। ये उनकी फिजिकल हेल्थ से ज्यादा मेन्टल हेल्थ पर बुरा असर डालेगा। उन्हें बुरे लोगो से दूर रखें। 

नशें से दुरी 

नादान बच्चे किसी भी दूसरे व्यक्ति के बहकावे में आकर कई बार गलतियां भी कर देते हैं। कोई अन्य व्यक्ति की संगत में आकर या उसके बहकावे में आकर किशोर नशे वाली चीजों को भी ग्रहण कर सकता है। इस चीज से बचने के लिए आप अपने बच्चे को पहले से ही बता दें कि इन तरह की चीजों से दूर रहना की बेहतर है। आप नशे वाली चीजों के साथ-साथ इसके नुकसान को भी बताइए ताकि उसे भी पता लगे कि नशे वाली चीजों से क्या-क्या बीमारियां व क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। 

हाथ धोकर खाना

बच्‍चों को जब भी खाना दें तो उन्‍हें साफ हाथ से खाने की आदत दिलाएं। ऐसा करने से वे संक्रमण से बचे रहेंगे. बेहतर हाइजीन के लिए बच्‍चों में ये आदत जरूर डालें। ऐसी आदतें बच्‍चों को बीमारियों से बचाकर रखती हैं। 

ओवर ईटिंग से बचाएं

बच्‍चों को हम हेल्‍दी बनाने के लिए ओवर ईटिंग कराना चाहते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप उनके डाइट को 3 से बढ़ाकर 5 या 6 करें. ऐसा करने से उनका डायजेशन भी अच्‍छा होगा और उन्‍हें भूख भी लगेगी। वे ओवर वेट की समस्‍या से भी बचे रहेंगे। 

Share This Article