त्योहारी सीजन में हो ना जाए Food Poisoning

By AV NEWS

त्‍योहारों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में बाहर की मिठाइयों को खाने से अक्‍सर लोगों को लूज मोशन या डायरिया आदि की समस्‍या हो जाती है. दरअसल, हर साल  लोग बाहर की मिठाइयों को खाने की वजह से फूड पॉइजनिंग की चपेट में आ जाते हैं. इसकी पहचान शुरुआती स्‍तर पर लगाना कठिन होता है.

इसके पीछे की वजह उन चीजों का सेवन करना भी हो सकता है जिन्हें एक साथ खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. हर साल लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं और हजारों लोगों की स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन लोगों में फूड पॉइजनिंग को शुरुआती स्तर पर पहचाना नहीं जाता है.

क्या होती है फूड प्वाइजनिंग?

फूड प्वाइजनिंग एक तरह का संक्रमण है, जो स्टैफिलोकोकस बैक्टीरिया, या किसी दूसरे जीवाणु के कारण होती है। इस स्थिति में पेट दर्द, तेज बुखार, उल्टी, सिर में दर्द और दस्त जैसी समस्याएं होती हैं। वैसे तो यह समस्या ज्यादातर गर्मियों में लोगों को परेशान करती है, लेकिन त्‍योहारों के समय भी अंधाधुंध खाने या मिलावटी खाद्य पदार्थों के कारण फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। कुछ घरेलू उपाय इस स्थिति में आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

फूड पॉइजनिंग के इलाज के घरेलू उपाय

  • नींबू के रस का इस्तेमाल

अगर आप फूड प्वाइजनिंग से परेशान हैं तो तुरंत नींबू का रस निकालकर पी लीजिए. इससे आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्वों की वजह से फूड प्वाइजनिंग वाले बैक्टीरिया मर जाएंगे. नींबू के रस को आप हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं.

  • तुलसी की चाय

आयुर्वेदक औषधि तुलसी फूड प्वाइजनिंग में एक कारगर घरेलू उपचार है। फूड प्वाइजनिंग को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों से उसका रस निकालें। इसमें 1 चम्मच शहद में डालकर इसका सेवन कर लें। आप पानी में तुलसी के रस अलावा अगर आप तुलसी से बनी चाय या कोर्इ व्‍यंजन खा लें तो आपका पेट खराब बैक्‍टीरिया से मुक्ति पा सकता है।

  • पुदीना चाय

पुदीना चाय सिर्फ अरोमाथेरेपी नहीं है बल्कि पेपरमिंट तेल अपने सुखदायक प्रभाव के लिए भी जाना जाता है। फूड पॉयजनिंग से पेट की ऐंठन से पीड़‍ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अपनी चाय में इसकी कुछ बूंदे जोड़कर देखें, कैसे आपके पेट की ऐंठन कुछ घंटों में गायब हो जाती हैं।

  • अदरक

थोड़ी सी अदरक लेकर पीस लें और इसे एक गिलास पानी से डालकर गर्म कर लें। जब यह पानी तेज गर्म हो जाए तो इसे अलग रख दें और चाय की तरह इस पानी को धीरे-धीरे पीते रहें। कुछ ही समय में आपको इसके नतीजे देखने को मिल जाएंगे। चाहें तो अदरक के जूस में एक चम्मच शहद को मिला लें और इसे पीते रहें। इससे राहत मिलेगी।

  • जीरा

फूड पॉइजनिंग के कारण पेट में हुई गड़बड़ी को जीरा आसानी से ठीक कर देता है. एक चम्मच जीरे को एक कप पानी में गर्म करें. जीरा और हींग को मिलाकर हर्बल ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं. इसे भी दिन में दो बार सेवन करें. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर आपको शांति प्रदान करेगा.

  • केले का सेवन

केला फूड पॉइजनिंग को ठीक करने के लिए एक अच्छा उपाय है. ये बहुत हल्के और पचने में आसान होते हैं. फूड पॉइजनिंग से बचने और ठीक करने के लिए हर दिन कम से कम एक केले का सेवन करें. इसके अलावा आप केले के शेक का सेवन भी कर सकते हैं.इसके लिए केले को दही में मैश करके खाना चाहिए।

  • खूब पिएं पानी

जब भी फूड पॉइजनिंग हो जाए तो सबसे पहले हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी न आ जाये। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, साथ ही सूप, चावल का पानी, नारियल पानी, खिचड़ी, ग्लूकोज आदि लेते रहना चाहिए।

Share This Article