त्योहार नजदीक, पुराने शहर की यातायात व्यवस्था ठप

By AV NEWS

त्योहार नजदीक, पुराने शहर की यातायात व्यवस्था ठप

डीएसपी का दावा- जल्द ही लागू करेंगे नया ट्रेफिक प्लान

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:पुराने शहर की यातयात व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ी है। सुबह से रात तक कण्ठाल से छत्रीचौक तथा गोपाल मंदिर से गुदरी, दानी गेट से व्हाया ढाबा रोड़ /टंकी चौक होकर तेलीवाड़ा तक वाहनों का जाम लगा रहता है। इसे लेकर यातायात पुलिस के नए डीएसपी ने नया प्लान लागू करके यातायात व्यवस्था सुधारने का दावा किया है।

पुराने शहर के बिगड़े यातायात को यातायात थाना पुलिस,क्षेत्र के थानों की पुलिस आज तक नहीं सुधार पाई है। अनेक बार ऐसे वाकये होते हैं कि इन दोनों ही थानों से सबंधित जवान/अधिकारी जाम के बीच व्यवस्था सुधारते दिखाई नहीं देते हैं। पुराने शहर में यातायात व्यवस्था के साथ-साथ अब भीड प्रबंधन भी पुलिस के लिए एक चुनौती बन गया है. क्योंकि महाकाल लोक देखने तथा बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए आनेवाले श्रद्धालु गुदरी,पटनी बाजार, गोपाल मंदिर होकर कण्ठाल तक खरीदी करने आ रहे हैं। सड़क चौड़ीकरण की मांग पर लम्बे समय से अमल नही होने के कारण कण्ठाल से छत्रीचौक तक जमकर जाम लगता है। इस पूरे क्षेत्र में अनेक बार पैदल चलना भी कठिन हो जाता है।

इस संबंध में चर्चा करने पर यातायात थाना पुसिस के डीएसपी विक्रमसिंह ने बताया कि महाकाल की सवारियों के दौरान व अन्य दिनों में कण्ठाल से छत्रीचौक, गोपाल मंदिर से पटनी बाजार होकर गुदरी तक तथा दानी गेट से व्हाया ढाबा रोड़,टंकी चौक होकर तेलीवाड़ा तक जमकर जाम लगता है। यह जाम सुबह से रात तक तकरीब एक जैया रहता है। इसे लेकर उन्होने यातायात प्लान बनाया है। शिघ्र ही वे नगर निगम अधिकारियों, स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के साथ इस पूरे क्षेत्र का भ्रमण करेंगे और नया एक्शन प्लान लागू करेंगे।

पैदल चलना भी दूभर

ज्ञात रहे हरतालिका तीज के साथ ही गणेशोत्सव एवं उसके बाद नवरात्र, दीपावली का त्यौहार आ जाएगा। पुराने शहर में कंठाल से लेकर छत्रीचौक तथा गोपाल मंदिर से लेकर गुदरी तक और ढाबा रोड, टंकी चौक से तेलीवाड़ा तक रोजनदारों सड़क पर बैठकर एवं हाथ ठेला में व्यवसाय करते हैं। साथ ही दोपहिया वाहन चालक अपने वाहन खड़े कर जाते हैं। ऐसे में पैदल चलना भी दूभर हो जाता है।

उल्लंघन करने वालों के चालाना बनाए जाएंगे

विक्रमसिंह ने बताया कि कंठाल से छत्रीचौक तक यातायात की मुख्य समस्या दो पहिया वाहनों की सेंटर पार्किंग, सड़क तक दुकानदारों के अस्थायी अतिक्रमण लग जाना, तीन और चार पहिया वाहनों का कण्ठाल से छत्रीचौक तक दोनों ओर से प्रवेश कर जाना है।

यदि यह समस्या हल हो जाती है तो यातायात बहुत कुछ ठीक हो सकता है। दुकानदार अपनी हदों में सामान न रखते हुए सड़क तक डिस्प्ले करते हैं। इस मार्ग की चौड़ाई वैसे भी कम है। उपर से सेंटर पार्किंग के चलते वाहनों का बेतरतीब फैलाव हो जाता है। जबकि टंकी चौक के समीप निगम की बहुत बड़ी पार्किंग है। ऐसे में व्यापारियों को, लोगों को समझाईश भी दी जाएगी। उल्लंघन करनेवालों के चालान भी बनाए जाएंगे।

Share This Article