नवरात्रि का व्रत तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल

By AV NEWS

नवरात्रि के नौ दिनों तक चलने वाले व्रत में सामान्य फलाहार लेकर माता का व्रत और पूजन किया जाता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पूरे नवरात्र किसी भी तरह का अन्न ग्रहण नहीं करते हैं। इस दौरान वह अपने आहार में केवल फलाहार करते हैं। 9 दिनों तक भोजन में आए इस बदलाव के कारण शरीर को मिलने वाले पोषण में भी कमी देखने को मिलती है। आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने नवरात्रि व्रत को पूरा भी करेंगे और इसका असर आपकी सेहत पर भी देखने को नहीं मिलेगा। आइए जानते हैं नवरात्रि व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं।

लिक्विड लें भरपूर

नौ दिन तक शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में भरपूर तरल पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप व्रत के दौरान नींबू पानी, शिकंजी और नारियल पानी जैसे विकल्पों को चुन सकते हैं। इसके अलावा आप फलों के ताजे जूस को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। फलों का जूस पीने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि फल का जूस घर में बना हुआ है।

फल और सब्जियों का करें सेवन

नवरात्रि व्रतके दौरान आप भरपूर फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। आप मौसम के अनुसार फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। फलों में आप सेब, अनार, पपीता और केला का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं सब्जियों में खीरा, टमाटर, चुकंदर जैसी सब्जियों का सलाद बनाकर ले सकते हैं।

थोड़ी मात्रा में खाएं

नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ लोग पूरे दिन ही कुछ नहीं खाते तो वहीं कुछ लोग दिन में कई बार कुछ न कुछ खाते रहते हैं। ये दोनों ही तरीके हमारी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है। दिन भर कुछ न खाने की बजाय आप दिन में 2-3 बार थोड़ी मात्रा में फलाहार कर सकते हैं। लंबे समय तक भूखा रहना आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

खानपान की सलाह

नवरात्रि व्रत के दौरान आपको बहुत अधिक फैट युक्त चीजें खाने से बचना चाहिए। इस दौरान आपको टोंड मिल्क का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप मिल्क प्रोडक्ट्स जैसे दही, लस्सी, छाछ आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। व्रत के दौरान आपको तेल में बने हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा आप आलू का भी इस्तेमाल कम से कम करें। इसकी वजाय आप लौकी, और शकरकंद जैसी हेल्दी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शरीर को दें आराम

नवरात्रि व्रत के दौरान भोजन न करने से जैसे हमारे पेट को आराम मिलता है वैसे ही हमारे शरीर को आराम मिलना भी जरूरी है। व्रत के दौरान होने वाले खानपान के बदलाव का असर हमारे शरीर पर पड़ता है जिससे शरीर आलस और कमजोरी से भर सकता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आराम करना बहुत जरूरी है। इन नौ दिन तक आपको कोई कठिन काम नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आप रात को जल्दी सोएं और 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।

Share This Article