निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये Tips

By AV NEWS

बारिश का मौसम आ चुका है इस मौसम का मजा एक तरफ जहां हम चाय और पकोड़ों के साथ लेते हैं वहीं दूसरी तरफ बारिश के मौसम में कई तरीके की स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरू होने लगती हैं. मानसून के मौसम में हमें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है.

इस मौसम में त्वचा पर रेडनेस, खुजली और पिंपल्स होने आम बात है. लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो त्वचा की परेशानियां और ज्यादा बढ़ जाती है. इस मौसम में ऑयली स्किन की वजह से व्हाइट हेड्स सफेद रंग के निशान होने लगते हैं जिससे अगर समय से निजात ना मिले तो ये बढ़ भी सकते हैं.

इसके अलावा भी बरसात के मौसम में स्किन की कई और दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे को बरसात के मौसम में भी निखरा और बेदाग रख सकते हैं.

1. मानसून के मौसम में कई लोगों को ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या हो जाती है. ये त्वचा के पोर्स में गदंगी जमने से हो जाता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच और नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. करीब 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें.

2. बरसात के मौसम में त्वचा के पोर्स को खोलने और डेड स्किन को हटाने के लिए इस समय समय पर एक्सफोलिएट करते रहें. इसके लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्क्रब करने के बाद त्वचा को लाइट मॉश्चराइजर से मॉश्चराइज जरूर करें. ध्यान रहे कि आपका मॉश्चराइज ऑयली ना हो.

3. मौसम कोई भी हो त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी तो आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है. त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और शरीर से टॉक्सिन पदार्थो को बाहर निकालने के लिए खूब सारा पानी पिएं.

4. रात को सोने से पहले मेकअप हटाना बिल्कुल ना भूलें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता हैं. रात को स्किन खुद को रिपेयर करने का काम करती हैं. ऐसे में आप नाइट क्रीम या सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5.आंखों के नीचे के हिस्से पर विशेष ध्यान दें। रात में इसे हाइड्रेट और पोषित रखें, जिसमें सक्रिय सोया और राइस पेप्टाइड्स युक्त ब्राइटनिंग और फर्मिंग आई सीरम हो।

6.अधिकांश लोगों को इस मौसम में पसीना अधिक आता है। अपनी त्वचा और शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। एंटीऑक्सिडेंट, सलाद, फल, सब्जियों के रस से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। एक्सरसाइज जरूर करें।

7. आरामदायक कपड़े पहनें। कॉटन या लिनन फैब्रिक के कपड़े पहनें।

8. सप्ताह में कम से कम दो बार चेहरे को एक्सफोलिएट करें। उसके बाद जेल बेस्ड मास्क लगाएं। रात में स्क्रब और मास्क का उपयोग करें, क्योंकि इस समय त्वचा आराम करती है। सुबह में इसका प्रभाव शानदार नजर आता है।

9.नेचुरल फेस ऑयल का प्रयोग करें, जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषण दे। कोशिकाओं को नरम, चमकदार बनाने में मदद करे।

Share This Article