पार्टनर की Family के साथ न करें ये गलतियां,रिश्ते में आ सकती है दरार

By AV NEWS

किसी रिश्ते को बनाना आसान होता है लेकिन उसे संभालकर रखना और उसका भविष्य तय करना मुश्किल होता है। यानी दो लोग रिलेशनशिप में तो आ जाते हैं लेकिन अगर वही दो लोग अपने रिलेशनशिप को एक स्टेप आगे बढ़ते हुए एक दूसरे के परिवारों को जानना चाहते हैं तो उन्हें कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। भारत में कई सारे रिलेशनशिप टूटने की एक वजह परिवारों की सहमति न होना ही है।

ऐसे में ये जरूरी है कि आप एक दूसरे के परिवार को समझें और कुछ जरूरी बातों को हमेशा ध्‍यान में रखते हुए उनके साथ बर्ताव करें. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्‍स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने पार्टनर के फैमिली मैटर्स को बेहतर तरीके से डील कर सकते हैं और अपने रिश्‍ते को मजबूत बना सकते हैं.

पार्टनर की फैमिली के साथ न करें ये गलतियां

पारिवारिक मामलों से दूर रहें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने साथी के कितने करीब हैं, लेकिन यह गांठ बांध लें कि आप साथी के पारिवारिक मामले में कभी दखल नहीं देंगे। क्योंकि इस बारे में आप अपने पार्टनर से बात कर सकते हैं और अगर आपकी राय में मतभेद है तो यही लड़ाई का कारण बन सकता है।

फनी अंदाज में बात को टालें

अगर आपके पार्टनर से आपकी फैमिली ने कोई ऐसा सवाल कर दिया है जिसका जवाब वो नहीं देना चाहती तो आपको उस सिचुएशन को हैंडल करने के लिए फनी अंदाज में उस माहौल को बदल देना चाहिए. इससे कोई नाराज भी नहीं होगा.

फैमिली को भी दें जानकारी

पार्टनर ही नहीं बल्कि आपको अपनी फैमिली को भी पाटर्नर के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी ताकि उनके तरफ से ऐसी कोई बात ना निकल जाए जिसका आपके पार्टनर को बुरा लग जाए. या उनका मूड खराब हो जाए.

अच्छे से तैयार होकर जाएं

जब आप अपने पार्टनर के परिवार से मुलाकात करते हैं तो वे लोग आपसे अपेक्षा रखते हैं कि आप जिम्मेदार हों। उनके बेटे या बेटी के जीवन में एक ऐसे साथी की तरह हों जो हर कदम पर साथ निभाई और जिम्मेदारियां उठाने के लायक हो। इसलिए आपकी ड्रेसिंग स्टाइल और लुक मायने रखता है। जब पार्टनर के परिवार से मिलने जाएं तो अच्छे से ड्रेसअप होकर जाएं ताकि आपके लुक से वह महसूस कर सकें कि आप जिम्मेदार हैं।

परिवार के सवालों के जवाब दें

पार्टनर का परिवार आप में अपने बेटे या बेटी का भावी साथी देखना चाहते हैं, इसलिए वह आपके बारे में जानना चाहेंगे। कई सारे सवाल उनके मन में आपके लिए हो सकते हैं। कई सवाल अच्छे तो कई सवाल अटपटे भी हो सकते हैं। लेकिन आपको इस बात को समझना होगा कि वह आपको जांच परख रहे हैं, इसलिए उनके सवालों से परेशान न हों। बल्कि गंभीरता से उनके हर सवाल का जवाब दें। अपने बारे में उनको खुलकर बताएं ताकि वह आपको लेकर संतुष्ट हो सकें। जवाब देते समय आपकी गंभीरता और सक्रियता दिखनी चाहिए, उनके सवालों का मजाक में जवाब न दें।

Share This Article