पिंपल्स से ऐसे मिलेगा छुटकारा…

By AV NEWS

चेहरे पर निखार लाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते लेकिन कभी-कभी महंगे प्रॉडक्ट्स न सिर्फ आपकी त्वचा डैमेज कर देते हैं बल्कि ये आपकी जेब पर भी काफी भारी पड़ते हैं, ऐसे में चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार सबसे बेस्ट ऑप्शन है….

ऐसे हटाएं पिंपल्स…

2 चम्मच नीम पाउडर, 3 चम्मच बेसन पाउडर, 2 चम्मच पिसा हुआ खीरा, 2 चम्मच चंदन पाउडर और चुटकी भर हल्दी इन सबकों मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। थोड़ा गाढ़ा पेस्ट ही बनाएं इसके बाद चेहरे पर लगाने के बाद धीरे-धीरे हाथों से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धुल लें कुछ दिन बाद आपको खुद फर्क दिखने लगेगा।

चावल और आटे का उबटन

थोड़े से चावलों को पीस लें। फिर इसमें एक चम्मच आटे को बराबर मात्रा में मिला लें। अब इसमें शहद और गुलाबजल डालकर लेप तैयार करें। इस लेप को पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धो लें।

यह उबटन आपकी त्वचा को मुलायम बनाएगा और इसे लगाने से त्वचा टाइट और ग्लोइंग बनी रहती है।

निखरेगी त्वचा

2 चम्मच दूध, 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर और चाहे तो गुलाब जल भी कुछ बूंद ले सकती हैं. गुलाबजल से त्वचा को ठंडक मिलती है और निखार भी अच्छा आता है. अब इन सबको एक बर्तन में अच्छे मिला लें. इस पैक को आप चेहरे के साथ ही बॉडी पर भी लगा सकती हैं. इस उबटने से आपके शरीर और त्वचा में निखार आएगा.

ये फैस पैक भी करें ट्राई

महिलाएं त्वचा में निखार लाने के लिए एक चुटकी हल्दी, एक चोटा चम्मच दूध पाउडर, दो छोटा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर फेसपैक लगा सकती है. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद धो लें. एलोवेरा, खीरा और चंदन से बना फेसपैक टैनिंग को दूर करता है।

हल्दी और चंदन

हल्दी में थोड़ चंदन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे फिर कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा के रखें. थोड़ी देर बाद उसे ठंडा पानी से साफ कर लें। इस पैक से गर्मी में आपके चेहरे और शरीर को ठंडक मिलने के साथ ग्लो भी आता है. हल्दी के इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं.

हल्दी, एलोवेरा जेल और ऐसेंशियल ऑयल

हल्दी में आप एलोवेरा जेल और ऐसेंशियल ऑयल मिलाकर भी फेस पैक तैयार कर सकती हैं. ये पैक चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. हल्दी के इस पैक को रात में सोने से पहले लगाए और चेहरा धुलने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। इससे स्किन रूखी नहीं होती है।

Share This Article