बारिश के मौसम में गलत खान पान कर सकता है आपको बेहद बीमार,जानें मानसून सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं…

By AV NEWS

मानसून ने अब देश के कई हिस्सों में दस्तक दे दी है. गर्मी के मौसम के बाद बारिश के सीजन में हेल्थ पर ज्यादा फोकस करने की आवश्यकता होती है क्योंकि मानसून में बीमारियां भी ज्यादा होती हैं. बदलते मौसम में अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. ऐसे मौसम में ज़रा सी लापरवाही आपकी सेहत बिगाड़ सकती है. आइए जानते हैं कि, मानसून सीजन में खाने की किन चीज़ों को अवॉइड करें और डाइट प्लान में क्या शामिल करें.

बरसात के मौसम में इन चीजों का सेवन करें:

हर्बल चाय 

बरसात के मौसम में चाय पीने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में सामान्य चाय की जगह बरसात में हर्बल टी का सेवन भी फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, बारिश के मौसम में बैक्टीरिया के कारण कई प्रकार के संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। वहीं, हर्बल टी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है। हर्बल टी में मौजूद यह प्रभाव बैक्टीरिया और इसके कारण होने वाले संक्रमण से बचाव में मददगार हाे सकता है। ग्रीन टी का सेवन भी बारिश में लाभकारी हो सकता है।

गर्म पानी

वैसे तो गर्म पानी पीने से कई प्रकार की समस्याओं पर कुछ हद काबू पाया जा सकता है, लेकिन यदि गर्म पानी का सेवन बारिश के मौसम किया जाए, तो यह अधिक फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, बारिश के मौसम में नाक बंद होना और नाक बहना आम है।

गर्म सूप

सूप का सेवन करना स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना गया है। दरअसल, गर्म सूप बारिश के मौसम में दूषित भोजन और पानी के कारण होने वाले हेपेटाइटिस ए की समस्या में लाभदायक माना गया है। इसके अलावा, गर्म सूप वायरल इंफेक्शन के कारण होने वाले सामान्य सर्दी-जुकाम की समस्या में बंद नाक, दमा की समस्या से बचाव, निर्जलीकरण को रोकने और नाक और गले की सूजन को कम करने के लिए भी उपयोगी माना गया है

फलों का सेवन

बारिश के मौसम में फलों के सेवन पर भी खास ध्यान दें। अनार, सेब और चेरी जैसे मौसमी फलों का सेवन बेहतर है। आंवला और खट्टे फलों में विटामिन सी होता है और ये इम्युनिटी बेहतर करने में उपयोगी हो सकते हैं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाले दूध का सेवन भी कई बीमारियों को दूर रखने के साथ ही शरीर के लिए फायदेमंद माना गया है। हल्दी के दूध के फायदे बरसात के मौसम में होने वाली बीमारी, जैसे – सामान्य सर्दी-जुकाम से राहत देने के लिए भी देखे गए हैं।

बारिश के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए :

हरी पत्तेदार और बीज वाली सब्जियां

मानसून के मौसम का तापमान और आर्द्रता बैक्टीरिया और फंगस के विकास के लिए अनुकूल होती है, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियों पर। इससे पेट में संक्रमण हो सकता है। इसलिए पालक, मेथी के पत्ते, पत्ता गोभी, फूलगोभी जैसे खुली सब्जियों को खाने से बचें क्योंकि ये बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

बाहर खाना खाने और जूस पीने से बचें

रेस्तरां के साथ-साथ स्ट्रीट फूड स्टॉल पर खाना खाने से बचें क्योंकि मानसून के दौरान तापमान बैक्टीरिया और फंगस के विकास के लिए आदर्श होता है और भोजन और जलजनित संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही बाहर से जूस पीने से बचें क्योंकि ये टायफाइड, उल्टी और दस्त का कारण बन सकता है। इसलिए इन जूस के सेवन से बचें।

सलाद खाने से करें परहेज

सलाद में कच्चे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल होता है। कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से बैक्टीरिया और छोटे जीवाणु को तत्काल प्रवेश मिलता है जो अंततः बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन का कारण बनता है। इसलिए इस दौरान सलाद खाने से बचें

दही खाने और मट्ठा पीने से बचें

मानसून के मौसम में दही खाना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि भोजन की प्रकृति ठंडी होती है। ये साइनसाइटिस को बढ़ावा देता है। साथ दी दही खाने और मट्ठा पीने से आपके पेट से जुड़ी गड़बड़ियां भी हो सकती हैं और आपका पेट खराब हो सकता है। तो, इन तमाम चीजों को बारिश के दिनों में खाने से बचें।

Share This Article