बारिश के मौसम में न करें ये चीजें

By AV News

बारिश के मौसम में हमें अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। ये मौसम खुशियां लेकर आता है लेकिन कुछ चीज़ें हैं जो इस समय हमें नहीं करनी चाहिए ताकि हमें कोई नुक़सान न हो। यहाँ पाँच चीज़ें हैं जो बारिश के मौसम में नहीं करनी चाहिए।

बिना Umbrella के बाहर न निकलें
बारिश के समय बिना umbrella के बाहर निकलना एक आम ग़लती है जो अक्सर हम लोग करते हैं। जल्द से जल्द घर से निकलने की जल्दी में हम अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं। बारिश के टाइम में हमेशा umbrella, raincoat या फिर किसी भी तरह की सही छत्री का इस्तेमाल करें ताकि आप भीगने से बच जाएं।

घर के पानी भरे रखना
जब बारिश होती है तो कई बार घर के अंदर या बाहर पानी जमा हो जाता है। इस पानी में मच्छर और बैक्टीरिया आसानी से फैल जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए ख़तरनाक हो सकते हैं। इसलिए, घर के आस पास का पानी जमा न होने दें और अगर हो गया है तो उसे जल्दी से साफ कर दें।

गंदे पानी में नहाना
बारिश के समय गंदे पानी में नहाना सेहत के लिए ख़तरनाक हो सकता है। गंदे पानी में संक्रमण और स्किन इन्फेक्शन्स का ख़तरा होता है जो आपको परेशान कर सकते हैं। हमेशा साफ-सुथरे पानी में ही नहाएं और अगर कहीं पानी जमा हुआ है तो उसमें न जाएं।

पानी भरे रास्ते से गुज़रना
बारिश के दिनों में हमें पानी भरे रस्तों से गुज़ारने में भी बड़ी समस्या हो सकती है। ऐसे रस्तों से गुज़रने से आपको पैरों में संक्रमण का ख़तरा हो सकता है और गिरने का भी ख़तरा बना रहता है। जहां भी ऐसा लगता है वहाँ से गुज़रने की जगह बदल लें या फिर जल्दी से सुखे रस्तों का इस्तेमाल करें।

Open Electrical Wires को छूने से बचें
बारिश के समय open electrical wires को छूने की कोशिश न करें। भीगी ज़मीन में ये wires और भी ख़तरनाक हो जाते हैं और आपको इलेक्ट्रिक शॉक का भी ख़तरा हो सकता है। इसलिए, ऐसे स्थानों से दूर ही रहें और अगर आपको कहीं ऐसी समस्या दिखे तो तुरंत electricity board या electrician को इनफ़ॉर्म करें।

इन बातों का ध्यान रखना बारिश के मौसम में हमारे स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए ज़रूरी है। हमेशा सावधानी बरतें और अपने आस पास के लोगों को भी इन चीज़ों के बारे में जागरूक करें। इस प्रक्रिया से हम अपने आप को और अपने परिवार को किसी भी प्रकार के नुक़सान से बचा सकते हैं।

Share This Article