बेवजह होती रहती है नर्वसनेस और घबराहट? तो अपनाए ये आसान टिप्स

By AV NEWS

हर कोई कभी न कभी घबराहट का अनुभव करता है। यह एक ही बार में चिंता, भय और उत्तेजना के संयोजन जैसा लगता है। आपकी हथेलियाँ पसीने से तर हो सकती हैं, आपकी हृदय गति बढ़ सकती है, और आप महसूस कर सकते हैं कि पेट में घबराहट महसूस हो रही है। कुछ भी जो आशंका या भय का कारण बनता है वह घबराहट की भावनाओं को जन्म दे सकता है।

उन्हें अच्छे अनुभवों और नकारात्मक अनुभवों द्वारा लाया जा सकता है, घबराहट आपके शरीर की तनाव प्रतिक्रिया के कारण होने वाली एक सामान्य भावना है। इसमें हार्मोनल और शारीरिक प्रतिक्रियाओं की श्रृंखला शामिल है जो आपको एक कथित या कल्पित खतरे से निपटने के लिए तैयार करने में मदद करती है। इस प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप घबराहट और चिंता की भावनाएं हो सकती हैं।

अपनी घबराहट और नर्वेसनेस का ऐसे करें सामना

हर समय पैसा, स्वास्थ्य, काम के बारे में डर और घबराहट महसूस होती है तो यह सामान्य एंग्ज़ाइटी डिसऑर्डर के लक्षण हैं। बिना कारण ही गड़बड़ की आशंका होना, सोचते-सोचते छोटी सी बात के सबसे बुरे परिणाम की कल्पना कर लेना इस श्रेणी में आते हैं।

ये कहना बहुत आसान है कि आज के बारे में सोचें। लेकिन परेशान हाल इंसान का तो दिमाग ही जैसे थम सा जाता है। वो तय ही नहीं कर पाता है कि उसके लिए सही और गलत की परिभाषा क्या है? इसलिए भविष्य की चिंताओं को दरकिनार करते हुए आज के बारे में सोचना शुरू कर दें।

उन सभी चीजों की एक सूची बनाकर पिछले विलंब को आगे बढ़ाएं जिन्हें आपको करने की आवश्यकता है। हर बार जब आप किसी अन्य चीज़ के बारे में चिंता करते हैं जिसका आपको ध्यान रखना है, तो उसे सूची में जोड़ें। एक टू-डू सूची लिखकर, आप उन सभी चिंतित विचारों को अपने सिर से और कागज पर निकाल देते हैं

अपने डर का सामना करें. इससे निजात पाने का सबसे सही तरीका है. जब भी आपको घबराहट हो या डर लगे तो समझने की कोशिश करें आखिर ऐसा क्यों हो रहा है. इसके पीछे की वजह क्या है.जब भी आप ऐसी स्थिति का सामना करें तो डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. यह स्ट्रेस कम करने का सही तरीका है. गहरी सांस लेने से घबराहट, असहजता कम होती है.

दिमाग में होने वाली असमानताओं के कारण इस तरह के विकार होना स्वभाविक है। इन असमानताओं से तात्पर्य है दिमाग में होने वाले रासायनिक बदलाव जिसके होने पर मानसिक विकार उत्पन्न होने लगते हैं।

आत्मविश्वास की कमी या चिंता कि आप गड़बड़ करेंगे, अक्सर घबराहट के लिए जिम्मेदार होते हैं। जब आप अपनी क्षमताओं पर संदेह करना शुरू करते हैं, तो अपने आप को अधिक सकारात्मक दिमाग में लाने के तरीके खोजें।

Share This Article